×

UP News: यूपी के इन जिलों में फैला डेंगू का कहर, आखिर जिम्मेदार कौन, दोषी कब होंगे बेनकाब

UP News : फिरोजाबाद जिले में वायरल बुखार ने महामारी का रूप धारण कर लिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 4 Sep 2021 6:02 PM GMT
यूपी के इन जिलों में फैला डेंगू का कहर
X

यूपी के इन जिलों में फैला डेंगू का कहर

UP News : उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद और रायबरेली जिले में डेंगू का प्रकोप दिन पर दिन बढ़ता नजर आ रहा है। जिले में डेंगू को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया है लेकिन इसके बाद भी मौत के आंकड़े दिन पर दिन काफी भयावह होते दिख रहे हैं। आइए जानते हैं इन जिलों में डेंगू का हाल।


फिरोजाबाद जिले में वायरल बुखार (Viral Fever) ने महामारी का रूप धारण कर लिया है बच्चों की मौत ने जिला प्रशासन (district administration) ही नहीं प्रदेश सरकार की नींद उड़ा दी है। अभी तक करीब 80 मौत हो चुकी है परंतु सरकारी आंकड़ों में 52 मौत हैं तो जिला मेडिकल कॉलेज के हिसाब से छः है।

आज मेडिकल कॉलेज प्राचार्या संगीता अनेजा ने जानकारी देते हुए बताया है आज हॉस्पिटल में कुल मरीज 383 हैं डिस्चार्ज 118 खून दिया जा रहा है 142 डेंगू से पीड़ित है 70 से 199 elisa 118 से 183 पीड़ित हैं।


बच्चों की मौत ने जिला प्रशासन प्रदेश सरकार की नींद उड़ा दी


फिरोजाबाद नगर के सत्य नगर निवासी 6 वर्षीय खुशी की सफदरजंग अस्पताल दिल्ली में मौत हो गयी जो डेंगू से पीड़ित थी इस प्रकार जिले में मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।

सर्वाधिक जो समस्या है वो सबसे ज्यादा इन्सान का सुविधा भोगी होना जो करेगी सरकार करेगी अधिकारी करेंगे हमारी जिम्मेदारी शून्य है। हम इस देश के वासी हैं हमारी जिम्मेदारी है जिस क्षेत्र मोहल्ले में रहते हैं उसकी सफाई की जिम्मेदारी है हमें ध्यान रखना चाहिए पर हम अपनी जिम्मेदारी से मुंह मोड़ बैठे हैं। अपना कुछ काम खुद करने के बजाय दूसरों पर निर्भर हैं। दरवाजे पर गंदगी है तो हमें साफ कर देने में कोई हर्ज नहीं है। पानी भरा तो निकासी कर सकते हैं। पड़ोसी से झगड़ा करने के बजाय हर काम को सरकारी कर्मचारी का इंतजार करना भी बड़ी जिम्मेदारी से दूर भागना है।

जिले में हॉस्पिटल बहुत हैं पर चिकित्सक नहीं हैं। मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने जिले में 55 नए स्वास्थ्य केंद्र बनवाए जिसमें कई सरकार बदली लेकिन चिकित्सक नहीं मिले रख रखाव के अभाव में ग्रामीण उनके गेट जंगला तक उखाड़ ले गए।


फिरोजाबाद जिले में वायरल बुखार ने महामारी का रूप धारण कर लिया


कोरोना काल से सरकारी डॉक्टर अपनी जिम्मेदारी छोड बैठे हैं। सरकारी हॉस्पिटल में कोरोना का खतरा काफी था जिसकी वजह से प्राइवेट हॉस्पिटल में चौबीस घंटे विजिट किया। सरकारी हॉस्पिटल में ड्यूटी के नाम पर छुट्टी ज्यादा प्राइवेट हॉस्पिटल नर्सिंग होम में खूब सेवाएं देते हैं। तनख्वाह सरकार को ड्यूटी निजी प्राइवेट हॉस्पिटल की सेवा में तत्पर रखती है। महामारी जिले में शहर के साथ एक दर्जन ग्रामीण क्षेत्र में पैर पसार चुकी है। शहर में ही नहीं गांवों से भी मौत के मातम की शिसकिया सुनाई देने लगी हैं।

रिपोर्ट : ब्रजेश राठौर

Raebareli News : पश्चिमी उत्तर प्रदेश में डेंगू के कहर से होने वाली मौतों के बाद सरकार अलर्ट हैं। सरकार ने जिले के नोडल अधिकारियों को जमीनी हकीकत परखने के लिए जहां जिलों में तीन दिन के लिए भेज दिया वहीं दूसरी तरफ जिले में तैनात प्रशासनिक अधिकारियों स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को डेंगू व अन्य संक्रामक बीमारियों से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए।


जिला अधिकारी वैभव श्रीवास्तव (District Officer Vaibhav Srivastava) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस


इसी कड़ी में आज रायबरेली के जिला अधिकारी वैभव श्रीवास्तव (District Officer Vaibhav Srivastava) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर स्वास्थ्य विभाग द्वारा ड़ेंगू से निपटने में विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों को मीडिया से साझा किया और बताया कि गांवों में निगरानी समिति के माध्यम डेंगू के मामले और इसके साथ-साथ अन्य संक्रामक बीमारी व कोरोना की निगरानी की जा रही है। शहर से लेकर गांव तक एंटी लारवा का छिड़काव कराया जा रहा है। साथ ही जनता से अपील की कि किसी को भी अगर बुखार या डेंगू जैसे लक्षण सामने आए तो वह स्वास्थ्य व जिला प्रशासन के अधिकारियों को तत्काल सूचित करें।

डेंगू के मरीजों के लिए अस्पताल में पूरी व्यवस्था की गई है उनके लिए अलग से डेंगू वार्ड बनाया गया है। वहीं सीएमओ डॉ वीरेंद्र सिंह ने बताया कि जिले में संक्रमण रोगों का इलाज के लिए हमारी सभी टीमें लगा दी गई हैं और एंटी लारवा का छिड़काव हो रहा है ग्रामसभा स्तर पर पंचायती राज द्वारा दवाओं के छिड़काव भी कराया गया है मलेरिया चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से निपटने के लिए हमारे पास भरपूर संसाधन और दवाएं पर्याप्त मात्रा में है।

रिपोर्ट : नरेंद्र

Shraddha

Shraddha

Next Story