×

अच्छी खबर: UP के हर विधानसभा क्षेत्र में एक पर्यटन स्थल होगा विकसित, जानिए योगी सरकार का पूरा प्लान

योगी सरकार ने प्रत्येक विधानसभा में एक-एक पर्यटन के केंद्र चिन्हित करने के लिए विधायकों से कहा गया है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Ashiki
Published on: 12 July 2021 11:57 AM GMT
Yogi Adityanath
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के पहले भाजपा सरकार विकास को लेकर चुनावी मैदान में उतरना चाहती है। इसके लिए विकास कार्यों को गति प्रदान करने के लिए कहा गया है। इस बीच राज्य सरकार ने प्रत्येक विधानसभा में एक-एक पर्यटन के केंद्र चिन्हित करने के लिए विधायकों से कहा गया है।

इसके बाद प्रदेश सरकार राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों में इन पर्यटन केंद्रों को विकसित कर यहां पर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराएगी, जिससे लोग अपने जिले और अपने विधानसभा में भी पर्यटन के इन केंद्रों का आनंद ले सकेंगे। उत्तर प्रदेश में पर्यटन विभाग ने लगभग 550 ऐसे स्थल चिन्हित किए हैं जो किसी न किसी कारण से महत्वपूर्ण है, इन स्थलों पर मेले लगते हैं, ये धार्मिक-ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण है, इन सभी अवसरों पर बुनियादी सुविधाएं लगातार बढ़ाई जा रही हैं।

हर चिन्हित स्थान को बनाया जाएगा खास

दरअसल इन स्थानों पर बुनियादी सुविधाओं के अभाव के कारण तीर्थयात्रियों को दिक्कत का सामना इसलिए अब ऐसे स्थानों को विकसित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए यहाँ पर धार्मिक स्थलों को और विकसित करने का काम करेगी। इसके लिए पर्यटन के 12 ऐसे सर्किट चिन्हित किये गए हैं, जहाँ का पौरोणिक महत्व है। इनमें रामायण, महाभारत, बुद्धिस्ट, शक्तिपीठ, इको टूरिज्म, स्वतंत्रता संग्राम सर्किट प्रमुख हैं।

यहां पर बुनियादी सुविधाएं बढ़ायी जा रही हैं, जिससे इन स्थलों पर बड़ी संख्या में पर्यटक आकर यहां की धार्मिक मान्यताएं और इतिहास के बारे में जानकारी हासिल कर सके। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विंध्याचल में विंध्यवासिनी धाम, वाराणसी में घाटों का निर्माण, इसके साथ ही मथुरा गोवर्धन के साथ-साथ अयोध्या में सभी पुराने मंदिर, एवं मठों को सवारने का भी काम चल रहा है। अयोध्या में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का रामकथा गैलरी बनाया जा रहा है, जहां प्रभु श्री राम की जीवनी पर आधारित शो दिखाए जाएंगे।

कुशीनगर, मथुरा, और लालापुर जहां बाल्मीकि आश्रम है, वहां पर भी लगातार बुनियादी सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं, जिससे आने वाले पर्यटकों को हर संभव सुविधा प्रदान की जा सके तथा ज्यादा से ज्यादा पर्यटक इन स्थलों के प्रति आकर्षित हो सके। इसके साथ ही पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिस तरह से वाराणसी में गंगा में क्रूज़ चलाने की सेवा शुरू की गई है।

उत्तर प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, इसी को देखते हुए यूपी सरकार राज्य में 12 सर्किट विकसित करेगी, जिससे बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आ सकेंगे। पर्यटकों के आने से प्रदेश के पर्यटन से जुड़े उद्यमियों को फायदा मिलेगा।

Ashiki

Ashiki

Next Story