×

UP News: मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का ऐलान, जल्द 'नैमिषारण्य तीर्थ विकास परिषद' का होगा गठन

UP News: मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने आज अधिकारियों के साथ एक बैठक में कहा कि धार्मिक पर्यटन की सम्भावनाओं को विस्तार देने के लिए 'नैमिषारण्य तीर्थ विकास परिषद' का गठन किया जाना आवश्यक है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 2 Nov 2021 3:05 PM GMT
UP News
X

तीर्थस्थल नैमिषारण्य की प्रतीकात्मक (फोटो:सोशल मीडिया)

UP News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha) को लेकर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) अपने हिंदूवादी अजेंडे को लेकर व्यापक तैयारियों में जुटी हुई है। इसी के तहत अब धार्मिक क्षेत्र नैमिषारण्य का विकास किया जाएगा। नैमिषारण्य राजधानी लखनऊ से 80 किलोमीटर दूर सीतापुर जिले में स्थित है। इसे 88 हज़ार तपस्वियों का तीर्थस्थल माना जाता है। इसके पौरोणिक और धार्मिक महत्व को देखते हुए ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पूरे क्षेत्र के विकास का बीड़ा उठाया है।

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने आज अधिकारियों के साथ एक बैठक में कहा कि राज्य सरकार ने विगत साढ़े चार वर्षों के दौरान प्रदेश के धार्मिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक धरोहरों के जीर्णोद्धार और समग्र विकास के लिए सक्रिय प्रयास किये हैं। उन्होंने कहा कि सीतापुर स्थित नैमिषारण्य धाम ऐसा ही एक पवित्र धाम है। श्रद्धालुओं की सुविधा और धार्मिक पर्यटन की सम्भावनाओं को विस्तार देने के लिए 'नैमिषारण्य तीर्थ विकास परिषद' का गठन किया जाना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज एक उच्चस्तरीय बैठक में यह बात कही। उल्लेखनीय है कि यह तीर्थ भारत की सनातन संस्कृति के उद्गम स्थल के रूप में स्थापित है। सर्वप्रथम मानव जन्म की उत्पत्ति लिए मनु-शतरूपा ने यहां 23 हजार वर्षों तक कठोर तप किया था। नैमिषारण्य की तपो भूमि पर ही ऋषि दधीचि ने लोक कल्याण के लिए अपनी अस्थियां देवताओं को दान में दी थीं। उनके अस्थियों से ही बने वज्र से वृतासुर का देवताओं ने वध क र विजय पाई थी। वेद व्यास ने भी यहां पर चार वेद, छह शास्त्र और 18 पुराणों की रचना की थी।इसके अलावा बैठक में बताया गया कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 07 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 10 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया।इस समय प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 102 है

सीएम योगी आदित्यनाथ की तस्वीर (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

जनपद आगरा, अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, बदायूं, बागपत, बलिया, बहराइच, भदोही, बिजनौर, बुलन्दशहर, चन्दौली, चित्रकूट, देवरिया, एटा, इटावा, गाजीपुर, गोण्डा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जौनपुर, कानपुर देहात, कासगंज, कुशीनगर, महराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, संतकबीर नगर, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, सोनभद्र, सुलतानपुर और उन्नाव में कोविड का एक भी मरीज नहीं है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.7 प्रतिशत है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 1,38,271 कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 08 करोड़ 39 लाख 22 हजार 453 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्व के अनेक देशों में कोविड के केस बढ़ रहे हैं। देश के कई राज्यों में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश आ रहे लोगों की कोविड जांच अवश्य की जाए। उन्होंने बस, रेलवे स्टेशन तथा एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट कराए जाने पर विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि निगरानी समितियां गांव-गांव जाकर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि वर्षों बाद उत्तर प्रदेश में 5 हजार नवीन स्वास्थ्य उपकेन्द्र स्थापित किये जा रहे हैं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story