×

UP Nikay Chunav 2023: निकाय चुनाव में राष्ट्रीय मुद्दों के सहारे भाजपा, खूब गूंजेगा राम मंदिर और अनुच्छेद 370 का मुद्दा

UP Nikay Chunav 2023: राज्य निर्वाचन आयोग किसी भी समय चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकते हैं। माना जा रहा है कि प्रदेश में लोकल बॉडी इलेक्शन मई में करवाए जा सकते हैं। ऐसे में सियासी पार्टियों ने चुनाव को लेकर कमर कसनी शुरू कर दी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 April 2023 8:11 AM GMT
UP Nikay Chunav 2023: निकाय चुनाव में राष्ट्रीय मुद्दों के सहारे भाजपा, खूब गूंजेगा राम मंदिर और अनुच्छेद 370 का मुद्दा
X
यूपी निकाय चुनाव (न्यूजट्रैक)

UP Nikay Chunav 2023: उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव की तैयारियां आखिरी चरण में है। राज्य निर्वाचन आयोग किसी भी समय चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकते हैं। माना जा रहा है कि प्रदेश में लोकल बॉडी इलेक्शन मई में करवाए जा सकते हैं। ऐसे में सियासी पार्टियों ने चुनाव को लेकर कमर कसनी शुरू कर दी है। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के लिए ये चुनाव काफी अहम होने वाला है क्योंकि आम चुनाव से ठीक पहले ये जनता के मूड के बारे में बताएगी।

ऐसे में बीजेपी इसे काफी गंभीरता से रही है। भगवा दल ने मिशन निकाय चुनाव के लिए योगी सरकार में उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और अन्य कैबिनेट मंत्रियों को मैदान में उतार दिया है। भाजपा निकाय चुनाव की इस वैतरणी को राष्ट्रीय मुद्दों के सहारे ही पार करना चाहती है। लिहाजा अयोध्या में भव्य राममंदिर का निर्माण और जम्मू कश्मीर से विशेष दर्जे की समाप्ति के मुद्दे चुनावी फिजा में खूब सुनाई देंगे। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने इसके संकेत दे दिए हैं।

कश्मीर और कानपुर के लोगों के पास आज एक जैसे अधिकार

निकाय चुनाव के प्रचार को लेकर कानपुर पहुंचे यूपी के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने सत्ता में आते ही जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया। आज जो अधिकार कानपुर के लोगों के पास है, वही अधिकार कश्मीर के लोगों के पास भी है। पाठक ने कहा कि पहले तो कश्मीर जाने के लिए परमिट लेना पड़ता था। श्याम प्रसाद मुखर्जी ने यह कहते हुए आंदोलन शुरू किया कि एक देश दो विधान और दो प्रतीकों के सहारे नहीं चल सकता।

ब्रजेश पाठक ने आगे कहा कि आज जब अनुच्छेद 370 हट गया है तो कश्मीर भारत के ताज के रूप में चमकने लगा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान होने वाला है। ऐसे में कार्यकर्ताओं को अपनी पूरी ताकत और लगन के साथ जुटना होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनता की हित की योजनाओं से उनके दिल में जगह बना ली है। इसलिए बीजेपी निकाय चुनाव में जीत का नया रिकॉर्ड बनाएगी।

राम मंदिर के लिए मोदी सरकार ने कोर्ट में किया संघर्ष

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने भारतीय जनता पार्टी के कोर एजेंडे में शामिल रहे राम मंदिर का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा कि ये मोदी सरकार के संघर्ष का ही नतीजा है कि आज अयोध्या में राम मंदिर जल्द एक हकीकत बनने वाला है। बकौल पाठक केंद्र सरकार ने कोर्ट में इसके लिए काफी संघर्ष किया है। बीजेपी नेता ने कहा कि आज अयोध्या को दुनिया के नक्शे पर लाने का काम हो रहा है।

पिछड़ी जातियों के उत्थान के लिए काम किया गया

कानपुर के बाद बुंदेलखंड के ललितपुर में चुनावी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि भाजपा सरकार ने पिछड़ी जातियों के उत्थान के लिए काम किया है। उन्हें मुख्यधारा में लाकर निशुल्क पक्के मकान देने का काम किया गया है, जिससे उनके जीवन में बदलाव आया है। इसके अलावा गरीबों को महीने में दो बार निशुल्क खाद्यान्न, आयुष्मान कार्ड के तहत 5 लाख तक का निशुल्क उपचार व जलजीवन मिशन के तहत सभी घरों में शुद्ध पेयजल भेजने का कार्य किया गया है। डिप्टी सीएम ने उज्जवला जैसी अन्य कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र भी किया।

सपा और कांग्रेस पर बरसे पाठक

भाजपा सरकार की उपलब्धियों का बखान करने के दौरान डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक विपक्षी सपा और कांग्रेस पर निशाना साधने से नहीं चुके। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी के शासनकाल में बेसिक स्कूलों में भैंस बंधती थी। हमने 90 प्रतिशत स्कूलों को पब्लिक स्कूलों की तरह बना दिया है। उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा कि सपा की सरकार में गरीबों की जमीन पर अवैध कब्जे किए जाते थे।

अब उन्हीं मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद जैसे माफियाओं को जेल में डाल दिया गया है। वहीं, कांग्रेस पर अटैक करते हुए पाठक ने कहा कि कांग्रेस शासनकाल में देश में भ्रष्टाचार चरम पर पहुंच गया था। विदेशों में देश की छवि ऐसी ही बन गई थी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story