×

AI टेक्नोलॉजी रिसर्च पर आईआईटी कानपुर के छात्रों और प्रोफेसर्स के साथ मिलकर काम करेंगे सैमसंग के इंजीनियर्स

AI Technology Research: इस साझा प्रोजेक्ट के एमओयू पर भारत में सैमसंग आर एंड डी के प्रबंध निदेशक क्युंगयुनरू और आईआईटी कानपुर के कई प्रोफेसर्स ने अपनी सहमति के साथ काम करने के लिए हस्ताक्षर किए हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 2 Feb 2024 10:15 AM GMT
Samsung Engineers IIT Kanpur Students AI Technology Research
X

Samsung Engineers IIT Kanpur Students AI Technology Research

AI Technology Research: तकनीक के क्षेत्र में नंबर वन जापानी कम्पनी सैमसंग भारत देश में अपनी मजबूत पकड़ रखती है। यही वजह है कि ये अपने प्रोडक्ट का ज्यादातर उत्पादन भी इसी देश में स्थित अपने यूनिट्स पर करती है। अब ये कम्पनी तकनीक के क्षेत्र में देश में अगामी भविष्य को देखते हुए कई नई संभावनाओं को लेकर योजनाएं बना रही है। यही वजह है कि अब सैमसंग कम्पनी देश के दिग्गज इंजीनियरिंग कॉलेज आईआईटी कानपुर के साथ हाथ मिलाने जा रही है। इस कड़ी में नोएडा स्थित सैमसंग इंडिया के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर ने कई क्षेत्रों में ज्वाइंट रिसर्च करने के लिए आईआईटी कानपुर के साथ एक अनुबंध (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस अनुबंध के तहत आने वाले वर्षों में तकनीकी विकास के तहत कई नई परियोजनाओं पर सैमसंग के इंजीनियर्स AI, क्लाउड कंप्यूटिंग, हेल्थ केयर एडवांस टेक्निकल इक्विपमेंट्स के कई दूसरी एडवांस टेक्नोलॉज़िस के क्षेत्र में आईआईटी कानपुर के छात्रों और प्रोफेसर्स के साथ मिलकर इन सारे प्रोजेक्ट पर काम करेंगें और परिणामस्वरूप कई नई संभावनाओं को मूर्त रूप में सामने लाएंगे। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

पांच वर्षों तक सैमसंग और आईआईटी कानपुर साथ मिलकर करेंगे कई प्रोजेक्ट्स पर रिसर्च

सैमसंग कम्पनी का साझा अनुबंध को लेकर कहना है कि ये प्रोजेक्ट आईआईटी कानपुर के तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे शोध छात्रों को इस क्षेत्र में कुछ नया सीखने और आगे बढ़ने साथ ही आगामी तकनीकी विकास के लिए तैयार होने में मदद मिलेगी। इसके अलावा सैमसंग के कर्मचारियों को भी इस रिसर्च के दौरान काफी कुछ नया सीखने को मिलेगा। सैमसंग इंडिया के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर द्वारा कई क्षेत्रों में ज्वाइंट रिसर्च करने के लिए आईआईटी कानपुर के साथ किए जा रहे साझा अनुबंध के तहत अगले पांच वर्षों में ये दोनों संस्थाएं कई नई परियोजनाओं पर मिलकर काम करेंगी।

इस साझा प्रोजेक्ट के एमओयू पर भारत में सैमसंग आर एंड डी के प्रबंध निदेशक क्युंगयुनरू और आईआईटी कानपुर के कई प्रोफेसर्स ने अपनी सहमति के साथ काम करने के लिए हस्ताक्षर किए हैं। जिनमें प्रोफेसर तरुण गुप्ता, प्रोफेसर एस गणेश, प्रोफेसर संदीप वर्मा, प्रोफेसर तुषार संधान और कई अन्य शामिल प्रोफेसर का भी नाम शामिल है।सैमसंग के पास भारत में अपने रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए पहले से ही 10,000 से अधिक कर्मचारी काम कर रहें हैं। आईआईटी कानपुर के साथ सैमसंग की नई साझेदारी भारत में अपने अनुसंधान एवं विकास का विस्तार करने के लिए कंपनी के लॉन्ग-टर्म प्लान के तहत इस प्रोजेक्ट को संचालित कर रही है।

कंपनी के दो प्रमुख अनुसंधान केंद्र हैं, एक नोएडा में है और दूसरा बेंगलुरु में मौजूद है इस अनुसंधान के दौरान दोनों संस्थाओं द्वारा विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर तैयार की जा रही रिपोर्ट को एक दूसरे से साझा भी की जाएंगी।

आईआईटी छात्रों को मिलेगा सैमसंग के साथ जॉइंट रिसर्च पेपर पब्लिश करने का मौका

सैमसंग इंडिया के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर ने कई क्षेत्रों में ज्वाइंट रिसर्च करने के लिए आईआईटी कानपुर के साथ किए गए अनुबंध के तहत आईआईटी कानपुर के छात्रों और कर्मचारियों को सैमसंग के साथ संयुक्त शोध पत्र यानी जॉइंट रिसर्च पेपर भी पब्लिश करने का एक बड़ा अवसर मिलेगा। आईआईटी कानपुर के छात्रों को सैमसंग के आर एंड डी विंग में डायरेक्ट जॉब का एक सुनहरा मौका भी मिलेगा। इसी के साथ दिग्गज कंपनी सैमसंग इस प्रोजेक्ट में काम करने वाले आईआईटी कानपुर के शोध छात्रों के साथ सैमसंग के इंजीनियर्स को तकनीक के विभिन्न क्षेत्रों में रिसर्च वर्क करने के लिए सर्टिफिकेट भी प्रदान करेगी। संस्थान इसके बाद भी विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित करेगा।

Admin 2

Admin 2

Next Story