UP Nikay Chunav 2023: आखिर कब तक इंतजार करना पड़ेगा अलका दास को ?

UP Nikay Chunav 2023: अलका दास के पति रह चुके हैं लखनऊ के मेयर, अखिलेश दास राज्यसभा सदस्य और केंद्रीय मंत्री भी रहे थे।

Ashish Pandey
Published on: 27 April 2023 7:34 AM GMT
UP Nikay Chunav 2023: आखिर कब तक इंतजार करना पड़ेगा अलका दास को ?
X
Alka Das (Photo-Social Media)

UP Nikay Chunav 2023: राजधानी से मेयर पद के लिए अलका दास का नाम काफी चर्चा में रहा था। भाजपा की ओर से उन्हें मेयर पद का प्रत्याशी बनाए जाने की खबरें मीडिया में छाई रहीं। लेकिन यह केवल चर्चा ही रह गई और उन्हें टिकट नहीं मिला। राजधानी से मेयर पद के लिए अलका दास को भाजपा की ओर से प्रबल दावेदार के तौर पर देखा जा रहा था। इस तरह से उन्हें इस बार भी निराशा ही मिली। 2017 में भी अलका दास का नाम मेयर पद के दावेदारों में था। लेकिन उस बार भी उन्हें टिकट नहीं मिला। 2020 में अलका दास राज्यसभा के लिए निर्दल ही पर्चा भरने वाली थीं लेकिन उन्होंने पर्चा भी खरीद लिया था, लेकिन अंत समय में उन्होंने पर्चा नहीं भरा। अलका दास राजनीतिक परिवार से तालूक रखती हैं।

कौन हैं अलका दास

अलका दास गुप्ता उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबू बनारसी दास की पुत्रवधु तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय अखिलेश दास की पत्नी हैं। अलका दास ने एलएलबी, एमबीए किया है। अलका दास लखनऊ में बाबू बनारसी दास यूनिवर्सिटी की कुलाधिपति हैं। इसके साथ ही वह बीबीडी ग्रुप ऑफ एजुकेशन की सह-संस्थापक और बीबीडी एजुकेशनल ट्रस्ट की सचिव और कोषाध्यक्ष हैं।

अखिलेश दास का ड्राइविंग माना जाता है

सामाजिक कार्यकर्ता तथा अधिवक्ता अलका दास गुप्ता को स्वर्गीय अखिलेश दास गुप्ता का ड्राइविंग माना जाता है। अलका दास जस्टिस स्वर्गीय डीपी गुप्ता की बेटी हैं। वह राजस्थान में राज्यपाल और मुख्य न्यायाधीश रहे थे।

समाजसेवा में रहती हैं तत्पर-

अलका दास समाजसेवा में भी सदैव तत्पर रहती हैं। गरीबों और असहाय लोगों की सेवा करने में वह कभी पीछे नहीं हटती। हर साल उनके द्वारा ज्येठ के मंगलवार पर भंडारे का आयोजन किया जाता है।

पति रह चुके हैं मेयर

अलका दास के पति स्वर्गीय अखिलेश दास गुप्ता राजधानी के मेयर रह चुके हैं। वह राज्यसभा सदस्य भी रहे थे। उन्होंने बसपा के टिकट पर लखनऊ से लोकसभा का चुनाव भी लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। वे केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। अब उनकी पत्नी राजनीति में हाथ आजमाने की कोशिश में लगी हैं, लेकिन उन्हें अभी तक सफलता नहीं मिली है।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story