UP News: बेस्ट परफॉर्मिंग जिलों में यूपी का जलवा, हर घर जल योजना में लगातार मिल रही उपलब्धियां

UP News Today: जल जीवन मिशन की वेबसाइट पर दिये गये आंकड़ों के मुताबिक गाजियाबाद को जहां हाई एचीवर्स लिस्ट में तीसरा स्थान मिला है, वहीं एचीवर्स में यूपी के औरैया, कानपुर नगर और अयोध्या क्रमश पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 1 Nov 2023 5:00 PM GMT
UP Har Ghar Jal Yojana
X

UPHar Ghar Jal Yojana

UP Har Ghar Jal Yojana: जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में यूपी के जिलों का वर्चस्व लगातार बना हुआ है। अक्टूबर माह की जारी रिपोर्ट में यूपी के कई जिले बेस्ट परफॉर्मिंग जिलों में सबसे आगे हैं। गाजियाबाद जिला चार सितारा श्रेणी (हाई एचीवर्स) की लिस्ट में शामिल हुआ है। 75 से 100 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक नल कनेक्शन प्रदान करने वाली इस लिस्ट में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले गाजियाबाद में हर घर जल योजना का काम काफी तीव्र गति से पूरा किया जा रहा है। नल जल कनेक्शन वाले घरों में उसने 100 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की है। जिले ने गांवों में महिलाओं को मानकों के अनुसार एफटीके परीक्षण के लिए प्रशिक्षित किया गया है। देश में हर घर जल योजना से ग्रामीण परिवारों को टैप कनेक्‍शन देने में गाजियाबाद को यह उपाधि हासिल हुई है।

हर श्रेणी में यूपी के जिले अव्वल

जल जीवन मिशन की वेबसाइट पर दिये गये आंकड़ों के मुताबिक गाजियाबाद को जहां हाई एचीवर्स लिस्ट में तीसरा स्थान मिला है, वहीं एचीवर्स में यूपी के औरैया, कानपुर नगर और अयोध्या क्रमश पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। परफार्मर्स की लिस्ट में भी जौनपुर पहले, अलीगढ़ दूसरे और तीसरे स्थान पर बाराबंकी हैं। एस्पिरेंट की श्रेणी में मथुरा को दूसरे नम्बर पर है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन योजना को उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार बड़ी तेजी से आगे बढ़ा रही है। बुंदेलखंड में जहां नल कनेक्शन प्रदान किये जाने का कार्य अंतिम चरणों में है। वहीं प्रदेश के अन्य सभी जिलों में लक्ष्य पूरा करने में विभाग के अधिकारी जुटे हैं।


सर्वेक्षण में विभिन्न मापदंडों पर उतरना पड़ता है खरा

बता दें कि यूपी के जिले हर माह देश में होने वाले सर्वेक्षण में वाटर क्वालिटी, महिलाओं को जल जांच का प्रशिक्षण प्रदान करने, ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन प्रदान करने जैसी विभिन्न मापदंडों पर भी खरे उतरे हैं। इस सर्वेक्षण में योजना की प्रगति के आधार पर मिलने वाले अंकों से देश भर में जिलों का चुनाव किया जाता है।

Admin 2

Admin 2

Next Story