×

UP पंचायत चुनाव: हिंसा के बीच तीसरा चरण संपन्न, 73.5 फीसदी हुआ मतदान

तीसरे चरण की वोटिंग छिटपुट हिंसा के बीच संपन्न हो गई है। इस चरण में 20 जिलों की 2.14 लाख से अधिक सीटों पर वोटिंग हुई।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 27 April 2021 2:48 AM GMT
Voting
X

वोटिंग के लिए लाइन में खड़ी महिलाएं (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) के बीच त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election 2021) जारी है। सोमवार को तीसरे चरण की वोटिंग छिटपुट हिंसा के बीच संपन्न हो गई है। इस चरण में 20 जिलों की 2.14 लाख से अधिक सीटों पर वोटिंग हुई। इस दौरान 73.5 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यह आंकड़ा राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी किया है।

पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में कई जिलों में हिंसक घटनाएं भी हुईं। जहां कासगंज और जालौन में चुनावी रंजिश में दो व्यक्तियों की हत्या कर दी गई, तो वहीं दूसरी ओर उन्नाव में एक व्यक्ति गोली लगने से वो गंभीर रूप से घायल हो गया। हालांकि अब शख्स खतरे से बाहर है। यही नहीं फिरोजाबाद और मुरादाबाद में भी पथराव व फायरिंग की घटना सामने आई। फिरोजाबाद में हुई घटना में होमगार्ड समेत 4 लोग घायल हो गए। यहां मतदान केंद्र से मतपेटिका लूटने की कोशिश भी की गई।

इन जिलों में हुई पथराव की घटना

इसके अलावा पीलीभीत के न्यूरिया में एक मतदान केंद्र पर पुलिस ने उपद्रवी भीड़ को काबू करने के लिए बल का प्रयोग किया था, जिसमें एक व्यक्ति की मौत होने की खबर है। अमेठी में भी हिंसा की घटना हुई। यहां पर मुंशीगंज थाना क्षेत्र में लंच बांटने आई गाड़ी पर ग्रामीणों ने पथराव कर दिया। घटना की जानकारी मिलने पर मौके पर पहुंचे चौकी इंचार्ज की गाड़ी पर भी ग्रामीणों ने पथराव कर दिया। जिससे गाड़ी को काफी क्षति पहुंची।

मृतक की सांकेतिक फोटो (साभार- सोशल मीडिया)

ड्यूटी के दौरान एक सिपाही की हुई मौत

वहीं, पंचायत ड्यूटी के दौरान एक सिपाही की भी मौत की खबर है। हमीरपुर के मजगवां थाना क्षेत्र में चित्रकूट में तैनात सिपाही अरविंद कुमार दीक्षित ने ड्यूटी के दौरान अपना दम तोड़ दिया। सिपाही को सांस लेने में समस्या हो रही थी, जिसके बाद उसे अस्पताल में इलाज के लिए ले जाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने सिपाही अरविंद कुमार दीक्षित को मृत घोषित कर दिया।

तीसरे चरण में इन जिलों में हुई वोटिंग

बता दें कि तीसरे चरण की वोटिंग में अमेठी, उन्नाव, औरैया, कानपुर देहात, कासगंज, चंदौली, जालौन, देवरिया, पीलीभीत, फतेहपुर, फिरोजाबाद, बलरामपुर, बलिया, बाराबंकी, मेरठ, मुरादाबाद, मिर्जापुर, शामली, सिद्धार्थनगर तथा हमीरपुर में वोट डाले गए। इससे पहले 15 अप्रैल, 19 अप्रैल को पहले और दूसरे चरण की वोटिंग हुई थी।

Shreya

Shreya

Next Story