×

बस्ती: बिना परमिशन चुनाव प्रचार नहीं करेंगे प्रत्याशी, जारी आदेश

पंचायत चुनाव में टीवी, वीडियो, वाहन, रेडियो आदि सामग्रियों के माध्यम से प्रचार प्रसार का निर्वाचन अधिकारी ने लगाया रोक।

Ashiki
Published on: 2 April 2021 11:35 AM GMT
panchayat chunav
X

फोटो- सोशल मीडिया 

बस्ती: पंचायत चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा टीवी चैनल केबल नेटवर्क वीडियो वाहन रेडियो आदि सामग्रियों के माध्यम से प्रचार प्रसार का जिला निर्वाचन अधिकारी बस्ती ने लगाया रोक। कहा बगैर जिला प्रशासन के परमिशन का कोई प्रचार प्रसार नहीं कर सकता। बिना परमिशन के प्रचार-प्रसार करने वाले प्रत्याशियों के खिलाफ की जाएगी कड़ी कार्रवाई। ये बातें Basti District Election Officer Soumya Aggarwal ने कही।

प्रशासन की अनुमति के बाद ही कर सकेंगे प्रचार

बस्ती त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 में टीवी चैनल, केबल नेटवर्क, वीडियो वाहन, रेडियो आदि से किसी प्रकार का विज्ञापन का प्रचार जिला प्रशासन की अनुमति के पश्चात ही कर सकेंगे। यह जानकारी जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सौम्या अग्रवाल ने दी है। राज्य निर्वाचन आयोग पंचायत एवं नगरीय निकाय उत्तर प्रदेश द्वारा जारी आदर्श आचार संहिता के अनुसार चलचित्र, टेलीविजन या ऐसे ही अन्य साधनों द्वारा जनता के समक्ष किसी निर्वाचन संबंधी बात का प्रदर्शन नहीं करेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि किसी व्यक्ति द्वारा प्रत्याशी की अनुमति के बिना उनके पक्ष में निर्वाचन विज्ञापन या प्रचार सामग्री प्रकाशित नहीं कराई जाएगी। यदि कोई व्यक्ति इसका उल्लंघन करता है तो उसका यह कृत्य भारतीय दंड संहिता की धारा 171 एच के अंतर्गत दंडनीय होगा। कोई भी मुद्रक या प्रकाशक या कोई व्यक्ति ऐसी कोई निर्वाचन प्रचार सामग्री जिसके मुख्य पृष्ठ पर उसके मुद्रक, मुद्रण की संख्या एवं प्रकाशक का नाम और पता न हो मुद्रित या प्रकाशित नहीं करेगा और ना ही मुद्रित या प्रकाशित कराएगा। मुद्रण के अंतर्गत फोटोकॉपी भी सम्मिलित होगी।

साथ ही कोई संगीत समारोह या कोई नाट्य विधा या कोई अन्य मनोरंजन या आमोद-प्रमोद जनता के सदस्यों को उसके प्रति आकर्षित करने की दृष्टि से आयोजित करके या उसके आयोजन की व्यवस्था करके जनता के समक्ष किसी निर्वाचन संबंधी बात का प्रचार नहीं करेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी स्पष्ट किया है कि चुनाव प्रचार हेतु लाउडस्पीकर एवं साउंड बॉक्स का प्रयोग पूर्व अनुमति लेकर ही करेंगे और इसका प्रयोग रात 10.00 बजे से प्रातः 6.00 बजे तक प्रतिबंधित रहेगा। अस्थाई तौर पर लाउडस्पीकर एवं साउंड बॉक्स स्थापित नहीं किए जाएंगे।

रिपोर्ट: अमृत लाल

Ashiki

Ashiki

Next Story