पंचायत चुनाव- इन जिलों में नामांकन की धूम, उत्साहित दिखे प्रत्याशी

कोरोना संकट के बीच हो रहे पंचायत चुनाव को लेकर उम्मीदवारों ने नामांकन के दौरान जमकर कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ाईं।

पंचायत चुनाव- इन जिलों में नामांकन की धूम, उत्साहित दिखे प्रत्याशी
पंचायत चुनाव में तीसरे चरण के नामांकन (Photo- Social Media)
Follow us on

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में होने वाले आगामी पंचायत चुनाव को लेकर आज कई जिलों में प्रत्याशियों ने तीसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया। कोरोना संकट के बीच हो रहे चुनाव को लेकर उम्मीदवारों ने नामांकन के दौरान जमकर कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ाईं। वहीं कहीं पूरे कायदे और एहतियात के साथ नोमिनेशन का पर्चा भरा गया।

इन जिलों में उम्मीदवारों ने भरा चुनाव का पर्चा 

जालौन में 26 अप्रैल को तीसरे चरण के लिए मतदान होने हैं। जिसके लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। जनपद के 9 विकासखंड और उरई के कलेक्ट्रेट में नामांकन केंद्र बनाया गया है। चुनाव नामांकन को लेकर प्रशासन पूरी तरीके से अलर्ट है और कोविड गाइडलाइन का पालन कराने को लेकर मुस्तैद दिखी। 13 अप्रैल से 15 अप्रैल तक नामांकन की प्रक्रिया सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी।

आज सुबह से ही नामांकन स्थल पर उम्मीदवार अपने प्रस्तावों के साथ नामांकन कक्ष में पहुंचे। जहां पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। इस दौरान नामांकन स्थल के पहले उम्मीदवारों को मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना पड़ रहा है। साथ ही सरकार द्वारा कोविड-19 का भी पालन करना पड़ रहा है।


बता दें कि जालौन में पंचायत की 630 सीटें हैं, जिसमें 9 ब्लॉक प्रमुख चुने जाएंगे। जनपद की कुठौंद में क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 69, महेवा में 60, कदौरा में 61, डकोर में 95, रामपुरा में 45, नदीगांव में 82, कोंच में 64, माधौगढ़ में 61, जालौन में 63 सदस्य चुने जाएंगे। वही ग्राम प्रधानी के लिए कुठौंद में 67, महेवा में 59, कदौरा में 71, डकोर में 76, रामपुरा में 44, नदीगांव में 76, कोंच में 62, माधौगढ़ में 57 और जालौन में 62 सीटें हैं। जबकि जिला पंचायत की जनपद में 25 सदस्य सीटें हैं। जबकि ग्राम पंचायतो में 6920 सदस्य चुने जाने है।

कानपुर देहात में तीसरे चरण के लिए नामांकन

लखनऊ से सटे कानपुर देहात में भी पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल किये गए। कानपुर देहात के 10 ब्लाकों में कड़ी सुरक्षा के बीच नामांकन प्रक्रिया हुई। नामांकन केंद्रों पर तीन चक्रों में सुरक्षा व्यवस्था दिखी। केंद्रों पर व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए स्वयं मैथा ब्लाक परिसर मे उपजिलाधिकारी मैथा उपस्थित रहे। नामांकन से पूर्व प्रत्याशी व उनके प्रस्तावकों का कोरोना के मद्देनजर टेम्परेचर चेक किया गया। साथ ही बिना मास्क के प्रवेश पर रोक लगा दी गई। हालाँकि मैथा ब्लाक परिसर में नामांकन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ी। 

उन्नाव में 1040 ग्राम प्रधान, 1319 क्षेत्र पंचायत व 51 जिला पंचायत सदस्य पद पर नामांकन

इसके अलावा उन्नाव जिले के 16 विकास खंड कार्यालय में ग्राम प्रधान, बीडीसी , पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशी पर्चा दाखिल किया। उन्नाव में 1040 ग्राम प्रधान, 1319 क्षेत्र पंचायत व 51 जिला पंचायत सदस्य के अलावा 12902 ग्राम पंचायत सदस्य पद पर नामांकन प्रक्रिया जारी है। जिसके लिए जिला प्रशासन और पुलिस ने कड़ी सुरक्षा के बीच  प्रत्याशियों को सैनेटाइज कराकर नामांकन कक्ष में प्रवेश दिया। वहीं प्रत्याशी के साथ एक प्रस्तावक को ही नामांकन कक्ष में जाने की अनुमति रही। वहीं जिला प्रशासन ने शासन के निर्देशों के तहत जुलूस पर पूरी तरह से रोक लगाई हुई है। जुलूस निकालने व भीड़ इकट्ठा करने पर आदर्श आचार संहिता व कोविड नियमों के उल्लंघन के तहत प्रत्याशी के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। नामांकन को लेकर भारी संख्या में फोर्स तैनात है।


शामली में नामांकन दाखिल करने के लिए पांच केंद्र

चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव की पूर्ण तैयारी कर ली गई है। तीसरे चरण के लिए आज से प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल करना शुरू कर दिया। जिला कलेक्ट्रेट में जिला पंचायत सदस्यों के नामांकन दाखिल करने के लिए पांच केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें 19 वार्डों के प्रत्याशी अपने नामांकन दाखिल करेंगे। साथ ही जनपद के अलग-अलग पांच ब्लॉक में प्रधान व बीडीसी पद के प्रत्याशी भी अपना नामांकन दाखिल कर रहे है। नामांकन दाखिल करने के दौरान नामांकन कक्ष में प्रत्याशियों की भीड़ देखने को मिली है। जिसमें पुलिस अधीक्षक और डीएम ने निरीक्षण करते हुए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के आदेश दिए है।


जनपद बलरामपुर में प्रधान व बीडीसी के लिये सभी विकासखंडों पर नामांकन हुए। जिलापंचायत पद के लिए जिला कलेक्ट्रेट पर नामांकन दाखिल करने पहुंचे उम्मीदवारों और उनके समर्थकों ने भीड़ लगा दी। सोशल डिस्टेंसिंग भूल कोरोना नियमों का उल्लंघन किया। 

चन्दौली में 70 से 80% प्रत्याशियों ने किया नामांकन 

चन्दौली जनपद के जिला पंचायत सदस्यों के लिए नामांकन के पहले दिन शुभ मुहूर्त में अधिकतर प्रत्याशियों ने नामांकन कर दिया।इस दौरान प्रत्याशी अपने-अपने टोटके के अनुसार वस्त्र एवं नामांकन के लिए पेन आदि लेकर आए थे।
मंगलवार हनुमान जी का दिन होने तथा नवरात्र व रमजान का प्रथम दिन होने के कारण लगभग 70 से 80% प्रत्याशी नामांकन किए। पूरे दिन के नामांकन के बाद चकिया,नौगढ़ व साहबगंज विकास खंड से 109 प्रत्याशियों ने नामांकन किया जबकि सकलडीहा,चहनिया व धनापुर ब्लॉक से 153 प्रत्याशियों ने पर्चे दाखिल किए।वहीं सदर,बरहनी तथा नियमताबाद ब्लॉक से कुल 158 दावेदारों ने जिला पंचायत सदस्य के लिए दावेदारी प्रस्तुत की। जनपद से कुल 420 प्रत्याशियों ने जिला पंचायत सदस्य के लिए नामांकन किया।
इस बारे में जिलाधिकारी संजीव कुमार सिंह ने बताया कि जिला पंचायत सदस्य के लिए एडीएम कार्यालय तथा ग्राम प्रधान व बीडीसी के लिए ब्लॉक मुख्यालय केंद्र बनाया गया है। सभी जगह मास्क, सैनिटाइजर व पेयजल आदि की व्यवस्था की गई है।