UP Police Exam: यूपी पुलिस अभ्यर्थियों के लिए फ्री बस, स्पेशल ट्रेन, जानें योगी सरकार ने क्या-क्या की है सुविधाएं

UP Police Exam: भारतीय रेलवे और योगी सरकार ने अभ्यर्थियों की आसानी के लिए फ्री बस और स्पेशल ट्रेन चलाने का का इंतजाम किया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 Aug 2024 8:13 AM GMT
UP Police Exam
X

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

UP Police Exam: उत्तर प्रदेश में कल यानी (23 अगस्त) को सिपाही भर्ती परीक्षा होने जा रही है। इस भर्ती परीक्षा के लिए हमेशा की तरह लाखों बच्चों ने आवेदन किया है, जो कल से परीक्षा में बैठेंगे। ऐसे में अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए यूपी की योगी सरकार ने फ्री बस चनाने का ऐलान किया है। वहीं भारतीय रेलवे ने भी अभ्यर्थियों के लिए कई स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है।

जानकारी के मुताबिक 60244 सिपाही के चयन के लिए परीक्षा 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त 2204 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा उत्तर प्रदेश के 67 जिलों के 1176 केंद्रों पर दो पाली में आयोजित का जाएगी। ऐसे में लगभग एक दिन पहले से ही परीक्षार्थियों का स्टेशन और बस स्टैंड पर जमावड़ा लगना शुरू हो गया है।

सिपाही भर्ती अभ्यर्थियों के लिए फ्री बस

रेलवे के इस फैसले के अलावा योगी सरकार ने भी फ्री बस सुविधा का फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश परिवहन की बसें यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को मुफ्त यात्रा की सुविधा देंगी। परीक्षा की तारीख से 24 घंटे पहले और 24 घंटे बाद तक ये सुविधा दी जाएगी यानी 22 से 26 अगस्त, 29 अगस्त से 1 सितंबर तक अभ्यर्थी बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगे। अभ्यर्थियों को बस के कंडक्टरों को केवल अपने एडमिट कार्ड की फोटोकॉपी दिखानी होगी ।

इन तारीखों में चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

गोरखपुर-वाराणसी सिटी, आजमगढ़-वाराणसी सिटी, बनारस-प्रयागराज, प्रयागराज-बलिया व अन्य रूटों पर परीक्षा स्पेशल ट्रेनों का संचालन 22-25 और 30-31 अगस्त तक किया जा रहा है। यह ट्रेनें कैंट, बनारस, वाराणसी सिटी और सारनाथ होकर गुजरेंगी। इनमें ट्रेन संख्या 05177 आजमगढ़-वाराणसी सिटी स्पेशल ट्रेन आजमगढ़ से दोपहर 2.30 बजे शुरू होकर मुहम्मदाबाद, मऊ, औंड़िहार, सारनाथ होकर शाम 6.30 बजे वाराणसी सिटी पहुंचेगी, वहीं वापसी में 05178 वाराणसी सिटी- आजमगढ़ परीक्षा स्पेशल ट्रेन वाराणसी सिटी से शाम 7 बजे चलकर रात 9.45 बजे आजमगढ़ पहुंचेगी।

छात्रों को कहां से मिलेगी कौन सी ट्रेन

05129 गोरखपुर-वाराणसी सिटी स्पेशल ट्रेन गोरखपुर से दोपहर 1.50 बजे चलकर देवरिया सदर, भटनी, बेल्थरा रोड, मऊ, औंड़िहार, सारनाथ होते हुए रात 8 बजे वाराणसी सिटी पहुंचेगी। 05130 वाराणसी सिटी-गोरखपुर ट्रेन वाराणसी सिटी से रात 9 बजे चलकर दूसरे दिन सुबह 5.30 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। 05175 आजमगढ़- वाराणसी सिटी स्पेशल ट्रेन आजमगढ़ से सुबह 4:30 बजे चलेगी और मुहम्मदाबाद, मऊ, औंड़िहार, सारनाथ होते हुए वाराणसी सिटी सुबह 7.40 बजे पहुंचेगी। बलिया- प्रयागराज रामबाग परीक्षा स्पेशल ट्रेन प्रयागराज रामबाग से चलकर झूंसी, हंडिया खास, ज्ञानपुर रोड, माधोसिंह रोड, बनारस स्टेशन पर सुबह 8.05 बजे, वाराणसी कैंट स्टेशन पर 8.30 बजे, वाराणसी सिटी पर 8.50 बजे होते हुए दोपहर 12 बजे बलिया पहुंचेगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story