UP Police Bharti Exam: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का तीसरा दिन, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, 10 बजे से परीक्षा होगी शुरू

UP Police Bharti Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस परीक्षा का आज तीसरा दिन है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बाच परीक्षा कराई जा रही है।

Snigdha Singh
Published on: 25 Aug 2024 3:48 AM GMT
UP Police Bharti Exam
X

UP Police Bharti Exam (Photo: Newstrack)

UP Police Bharti Exam: उत्‍तर प्रदेश में सिपाही भर्ती परीक्षा चल रही है। आज यानि रविवार को तीसरा दिन है। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ के सख्त निर्देशों के बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में परीक्षा सम्पन्न कराई जा रही है। प्रदेश में 60244 पदों पर सिपाही भर्ती के लिए लिखित परीक्षा हो रही है। पहली पाली की परीक्षा 10 से 12 बजे तक है। वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक है। मालूम हो कि 24 अगस्‍त यानि दूसरे दिन हुई लिखित परीक्षा में करीब 20.27 प्रतिशत (एक लाख 67 हजार 130) अभ्यर्थियों ने परीक्षा नहीं दी।

रविवार को प्रदेश के अलग अलग जिलों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच परीक्षा सम्पन्न कराई जा रही है। लखनऊ में 81 केंद्र, हापुड में 9, नोएडा में 18, कानपुर में 69 सेंटर समेत अन्य जिलों में लाखों की संख्या में परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। वहीं, एक लाख 39 हजार 103 अभ्यर्थी ऐसे रहे जिन्होंने परीक्षा देने में ही रुचि नहीं दिखाई। इन अभ्यर्थियों ने अपने प्रवेश पत्र ही डाउनलोड नहीं किए। शनिवार को दोनों पालियों में पुलिस, एसटीएफ ने 72 संदिग्ध पकड़े। ठगी और पेपर लीक अफवाहों पर पुलिस पैनी नजर बनाए है।

दबोचे गए नकलची और ठग

परीक्षा के पहले दिन महिला सिपाही समेत कई ठग पकड़े गए। इसी तरह दूसरे दिन भी एसटीएफ द्वारा ठगी करने वाले गिरोह के सदस्य अनिरुद्ध मोदनवाल को पकड़ा गया। एसटीएस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र ‘आउट’ कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के सदस्य को लखनऊ के गाजीपुर थाना क्षेत्र में राजकीय पॉलिटेक्निक गेट के पास शुक्रवार रात गिरफ्तार किया गया। मोदनवाल भदोही जिले का निवासी है। आरोपी के पास से मोबाइल फोन, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम से अभ्यर्थियों से पैसा लेने का स्क्रीन शॉट आदि बरामद किए गए हैं। वहीं अलग अलग जिलों से कई नकलची भी दबोचे गए।

परिंदा भी नहीं मार सकता पर

पहली बार पेपर लीक होने के बाद न केवल कई तरह के नए कानून और नियम बने बल्कि सुरक्षा भी बदल दी गई है। उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही भर्ती परीक्षा में निगरानी के लिए पुलिस ने तीन स्तर पर कंट्रोल रूम बनाए हैं। पहले परीक्षा केंद्र स्तर पर जिसमे हर कक्ष की सीसीटीवी रिकॉर्डिंग कंट्रोल रूम में आएगी। वहीं, हर परीक्षा केंद्र की फीड जिला स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम पर मॉनिटर की जा रही है और फिर प्रदेश स्तर पर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड ने मास्टर कंट्रोल रूम बनाया है। इसके साथ ही परीक्षा के दौरान सड़कों पर अफसर की सक्रियता भी तय की गई है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story