×

UP Police Constable Exam 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के पहले दिन पकड़े गए 58 'मुन्नाभाई', आगरा जोन से सबसे अधिक

UP Police Constable Bharti Exam 2024: यूपी में सिपाही भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा के पहले से ही फर्जीवाड़े करने वाले सक्रिय हैं। इसे लेकर यूपी पुलिस ने अब तक अलग-अलग जगहों से 58 गिरफ्तारियां की हैं।

aman
Report aman
Published on: 17 Feb 2024 6:22 PM GMT
UP Police Constable Exam 2024: 58 salvers caught on the first day of UP Police Recruitment Exam, maximum from Agra zone
X

 यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के पहले दिन पकड़े गए 58 'मुन्नाभाई', आगरा जोन से सबसे अधिक: Photo- Social Media

UP Police Constable Bharti Exam 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के पहले दिन शनिवार (17 फ़रवरी) को पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की। पुलिस ने विभिन्न जिलों में कार्रवाई करते हुए 58 मुन्ना भाई गिरफ्तार हुए। उत्तर प्रदेश पुलिस प्रशासन हर जिले में पहले से चाक-चौबंद सुरक्षा के साथ तैयार थी। पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार (DGP Prashant Kumar) ने एक बयान में जानकारी दी कि, एटा से 15, मऊ से 9, गाजीपुर से 8, जौनपुर से 5, फिरोजाबाद से 4, हाथरस और कौशांबी से तीन-तीन, झांसी, वाराणसी, कानपुर व आगरा से दो-दो तथा बलिया, देवरिया और बिजनौर से एक-एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अमिताभ यश (Amitabh Yash) ने मीडिया बताया कि, 'गिरफ्तार लोगों में से कुछ के पास नकल की गलत पर्चियां मिली हैं। कुछ लोग अभ्यर्थियों के स्थान पर परीक्षा दे रहे थे। वहीं, कुछ लोगों ने अभ्यर्थियों से पैसा लिया था।



प्रयागराज से 9 गिरफ्तार

प्रयागराज में यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के पहले दिन पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की। पुलिसिया कार्रवाई में चार अभ्यर्थी और सॉल्वर गैंग के 5 सदस्य अरेस्ट हुए। कुल 9 लोगों को पुलिस ने सिपाही भर्ती परीक्षा शुरू होने से पहले ही पकड़ लिया। यह सॉल्वर गैंग अपने इरादों में सफल नहीं हो पाया। सॉल्वर गैंग के लोग इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के जरिए अभ्यर्थियों को परीक्षा में पास कराने की तैयारी कर रहे थे।

10-10 लाख रुपए में हुआ था सौदा तय

सॉल्वर गैंग की तरफ से 18 जनवरी की परीक्षा के लिए साजिश तैयार की गई थी। अभ्यर्थियों से 10-10 लाख रुपए में परीक्षा पास कराने का सौदा तय हुआ था। दबोचे गए लोगों के पास से सात स्मार्ट फोन, दो कार, 16 एडमिट कार्ड, 4 इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, 4 वाइस रिसीवर और 80 हजार रुपए नकद बरामद किए। प्रयागराज के झूंसी इलाके से इनकी गिरफ्तारी हुई। पुलिस की सतर्कता काम आई और बड़ी साजिश नाकाम हुई।

फिरोजाबाद से 4 गिरफ्तार, 5-5 लाख में सौदा तय

इसी तरह, फिरोजाबाद पुलिस (Firozabad Police) ने सॉल्वर गैंग के 4 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया। यहां सॉल्वर गैंग के पास से भारी मात्रा में फर्जी दस्तावेज, पासबुक, चेकबुक, स्टाम्प, स्याही पैड, पेन, सिलिकॉन पट्टी, एलईडी लाइट और 20 व 200 रुपये बरामद हुए। इस बाबत पुलिस ने बताया कि, सॉल्वर गैंग ने असली परीक्षार्थियों से 5-5 लाख में सौदा तय किया था। जिसमें परीक्षार्थियों की तरफ से 57 हजार रुपये दिए जा चुके थे। जबकि, 4 लाख सुबह देने थे। इससे पहले पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में पता चला कि, आरोपी असली परीक्षार्थियों की जगह परीक्षा में फर्जी सॉल्वर बैठाने वाले थे।

एटा से 15 अरेस्ट इसी तरह, एटा जिले के अपर पुलिस अधीक्षक धनंजय कुशवाहा ने कहा, 'हमने सिपाही भर्ती परीक्षा में अनुचित साधनों का उपयोग करने की योजना बनाने के लिए 15 लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों से पूछताछ जारी है। कोतवाली पुलिस थाने की निगरानी टीम ने गिरफ्तारी की है।'

पुलिस का कसा शिकंजा

आपको बता दें, यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर प्रदेश का पुलिस प्रशासन लगातार कार्रवाई कर रहा है। पुलिस सॉल्वर गैंगों पर लगातार शिकंजा कसती नजर आ रही है। आज पुलिस ने शिकंजा कसते हुए पूरे प्रदेश में 58 सॉल्वर गैंग के सदस्यों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने सबसे ज्यादा आगरा के कोतवाली नगर थाना से 15 सॉल्वर गैंग के सदस्यों को गिरफ्तार किया है। गाजीपुर से 8, मऊ से 6, हाथरस से 3, जौनपुर से 5, फिरोजाबाद से 4, झांसी से 2 सॉल्वर गैंग के सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

UP Police Constable Bharti Exam 2024: यूपी में सिपाही भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा के पहले से ही फर्जीवाड़े करने वाले सक्रिय हैं। इसे लेकर यूपी पुलिस ने अब तक अलग-अलग जगहों से 58 गिरफ्तारियां की हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story