×

UP Police Constable Exam: सिपाही भर्ती परीक्षा आज, सॉल्वर गैंग के 19 सदस्य दबोचे, चारबाग रेलवे स्टेशन पर उमड़ा सैलाब

UP Police Constable Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही के 60 हजार पदों पर भर्ती के लिए आज से लिखित परीक्षा होगी।

Jugul Kishor
Published on: 17 Feb 2024 2:21 AM GMT (Updated on: 17 Feb 2024 8:21 AM GMT)
UP Police Constable Exam
X

UP Police Constable Exam (Social Media)

UP Police Constable Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के 60 हजार पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आज यानि शनिवार (17 फरवरी) से होगी। शनिवार और रविवार को दो पालियों में होने वाली परीक्षा के लिए पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है। प्रदेश के सभी 75 जिलों में बनाए गए 2385 परीक्षा केंद्रों और उसके आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा में नकल रोकने के लिए एसटीएफ ने भी मोर्चा संभाल लिया है।

परीक्षा पर बोले यूपी डीजीपी

डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर हमारे पुख्ता इंतजाम के चलते परीक्षा सकुशल संपन्न हो रही है. पूरे प्रदेश में कहीं भी पेपर लीक या सॉल्वर गैंग के परीक्षा में शामिल होने की या अन्य कोई भी गड़बड़ी नहीं है. डीजीपी ने बताया कि आज जौनपुर से पुलिस ने एक गैंग को गिरफ्तार किया है जो लेखपाल की हो चुकी परीक्षा का प्रश्न पत्र अभ्यर्थियों को सिपाही भर्ती के नाम पर बेच रहा था. ऐसे तमाम लोगों को हमारी पुलिस के द्वारा गिरफ्तार किया जा रहा है

कड़ी सुरक्षा के बीच छह केंद्रों पर शुरू हुई पुलिस भर्ती परीक्षा

उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ में छह केंद्रों पर रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच पुलिस भर्ती परीक्षा शुरू हुई है। इस परीक्षा के लिए शनिवार और रविवार को दो-दो पालियों में कुल 12091 छात्र पंजीकृत रहेंगे जो परीक्षा देंगे। जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों की निगरानी में परीक्षा चल रही है। केंद्र के अंदर परीक्षा सहायकों के साथ प्रशासन ने भी अपने सहायक नियुक्त किए हैं। परीक्षा नकलविहीन व शांतिपूर्वक संपन्न कराई जाएगी।आपको बता दें कि पांच साल के बाद यूपी पुलिस में सिपाही भर्ती निकली है, जनपद से हजारों अभ्यर्थियों ने भी आवेदन किया था। इनके केंद्र बागपत, सहारनपुर, शामली व हापुड़ में पड़े हैं, हापुड़ में परीक्षा संपन्न कराने के लिए छह केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें अधिकांश हापुड़ में ही शामिल हैं। दो दिन में कुल चार पालिया होनी हैं, हर एक पाली में 3048 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। सुबह की पाली सुबह दस से दोपहर 12 बजे तक चलेगी, जबकि दूसरी पाली दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक चलेगी।

बाराबंकी के 22 केंद्रों पर पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड की सिपाही भर्ती परीक्षा कुल 22 केंद्रों पर कराई जा रही है। आज और कल मिलाकर कुल चार पालियों में 42,912 परीक्षार्थी केंद्रों पर एग्जाम देंगे। परीक्षा केंद्र और उसके आसपास मोबाइल के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए गए हैं। आज पहली पाली में केंद्र पर प्रवेश से पहले परीक्षार्थियों की फोटो, फिंगरप्रिंट और आई स्कैन कराया गया। सुबह की शिफ्ट वाले अभ्यर्थियों को 9.30 बजे तक ही एंट्री मिली जबकि दोपहर की शिफ्ट वालों को 2.30 बजे तक ही इंट्री मिलेगी। क्योंकि परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले ही केंद्रों पर अभ्यर्थियों का प्रवेश बंद करने का निर्देश है।

सुरक्षा के घेरे मे पुलिस परीक्षा

उत्तर प्रदेश में आज पुलिस भर्ती को लेकर परीक्षा चल रही है। जिसके चलते पश्चिम उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में भी पुलिस भर्ती परीक्षार्थियों के लिए 24 सेंटर जनपद में बनाए गए है जिसमें तकरीबन साढ़े बारह हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे ।जिसको लेकर नकल विहीन परीक्षा कराने के चलते जिला प्रशासन द्वारा कड़ी व्यवस्था की गई है जहाँ सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में इस परीक्षा को संपन्न कराया जा रहा है तो वही इस बार प्रत्येक केंद्र पर स्कैनर के साथ-साथ जैमर भी लगाए गए हैं लगातार आलाधिकारी भी पुलिस फोर्स के साथ परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर रहे हैं।

गाजियाबाद में तैनात अधिकारी

उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आज गाजियाबाद में 44 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। दो दिवसीय परीक्षा 17 और 18 फरवरी को दो पालियों में आयोजित का जा रही हैं। गाजियाबाद में करीब 42 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा को शांतिपूर्ण और और नकल विहीन बनाने के उपाय भी किए गए हैं। इस दौरान पूरी निगरानी के साथ परीक्षार्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच की गई और उन्हें परीक्षा केंद्रों में प्रवेश दिया गया। इस दौरान शहर के सभी आला अधिकारी भ्रमण पर रहे।

कासगंज में कड़ी सुरक्षा

कासगंज से है जहाँ आज पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन जिले के 25 केंदों पर कड़ी चौकसी के बीच प्रारंभ हो गई है, हर परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों की तलाशी उनके आधार कार्ड से वेरिफिकेशन ,और एडमिट कार्ड से फ़ोटो मिलान करने के बाद ही परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश मिल रहा है,47267 अभ्यर्थियों की परीक्षा दो पालियों मैं आज और कल संपन्न कराई जायेगी, सीसीटीवी कैमरे से सभी परीक्षा केंद्रों पर लगातार निगरानी के लिए नोडल कार्यालय बनाया गया है, जिले के सभी प्रशासनिक अधिकारी लगातार परीक्षा केंद्रों का दौरा कर रहे हैं।

एसटीएफ और पुलिस ने सॉल्वरों को दबोचा

परीक्षा की पूर्व संध्या पर चलाए गए व्यापक अभियान के तहत सॉल्वर गैंग के 19 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया। इनमें से आठ को गाजीपुर जिले की पुलिस ने तथा छह को एसटीएफ ने वाराणसी, आगरा, और झांसी से गिरफ्तार किया। गाजीपुर में पकड़े गए गैंग में एक इंडियन कोस्ट गार्ड और एक सेना का जवान शामिल है। साथ ही मऊ में पांच लोग गिरफ्तार किए गए हैं। कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए 48 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया है।

चारबाग रेलवे स्टेशन पर उमड़ा अभ्यर्थियों का सैलाब

आज यानि शनिवार को होने वाली कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों की भीड़ शुक्रवार रात से ही चारबाग रेलवे स्टेशन पर जुटनी शुरु हो गई। ट्रेनों से अभ्यर्थियों के लखनऊ पहुंचने का सिलसिला देर रात तक चलता रहा। रात के 12 बजे तक चारबाग रेलवे स्टेशन पर पूरा वेटिंग एरिया अभ्यर्थियों की भीड़ से पट गया।


दो शिफ्ट में संपन्न होगा एग्जाम

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में करवाया जाएगा। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगी। वहीं, दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक संपन्न करवाई जाएगी। परीक्षा में उम्मीदवारों से कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रश्न पत्र हल करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 2 घंटे का समय प्रदान किया जाएगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित हैं।

परीक्षा के दौरान ये चीजें बैन

घड़ी, मोबाइल, पर्स समेत किसी भी तरह की जूलरी परीक्षा देने के दौरान बैन की गई है। शुक्रवार को केंद्रों पर सीटिंग प्लान किया गया। स्टेटिक मजिस्ट्रेट ने केंद्रों का भ्रमण कर वहां सीसी कैमरे, शौचालय, साफ-सफाई व्यवस्थाएं देखीं। परीक्षा में लगभग सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है। इसलिए तहसीलों में होने वाला संपूर्ण समाधान दिवस स्थगित किया गया है।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story