×

UP Constable Recruitment: बंपर नौकरियां यूपी पुलिस में, 35 हजार से अधिक सिपाहियों की होगी भर्ती, यहां जाने क्वालिफिकेशन और प्रोसेस

Uttar Pradesh Police Constable Recruitment 2023: यूपी पुलिस परीक्षा ऑनलाइन मोड में लिया जाना है या ऑफलाइन मोड में इस पर निर्णय लिया जाना बाकी है। तो चलिए पुलिस काउंस्टेबल यानी सिपाही बनने के लिए क्या प्रक्रिया है, इस समझते हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 March 2023 7:23 AM GMT

UP Police Constable Recruitment 2023: सरकारी नौकरी वो भी पुलिस की नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर आने वाला है। अगले माह 35 हजार से अधिक सिपाहियों की भर्ती प्रकिया शुरू हो रही है। यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड अप्रैल के पहले सप्ताह में 35,757 सिपाहियों की सीधी भर्ती करने की कवायद शुरू कर देगा।

परीक्षा कराने के लिए जल्द नई कंपनियों को निविदा के जरिए आमंत्रित किया जाएगा। निविदा प्रक्रिया पूरी होने के बाद अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे जाएंगे। परीक्षा ऑनलाइन मोड में लिया जाना है या ऑफलाइन मोड में इस पर निर्णय लिया जाना बाकी है। तो चलिए पुलिस काउंस्टेबल यानी सिपाही बनने के लिए क्या प्रक्रिया है, इस समझते हैं।

पुलिस काउंस्टेबल को हिंदी में सिपाही के अलावा आरक्षी भी कहा जाता है। ये पुलिस विभाग में सबसे प्राइमरी पद होता है। महिला और पुरूष दोनों ही सिपाही बन सकते हैं। थाने में इनसे ऊपर सीनियर कांस्टेबल, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर जैसे पद होते हैं।

सिपाही बनने के लिए जरूरी योग्यता

1- उम्मीदवार 12वीं पास होना चाहिए। अंक को लेकर कोई नियम नहीं है।
2- पुरूष उम्मीदवार की लंबाई 168 सेमी और महिला उम्मीदवार की 160 सेमी होनी चाहिए।
3- वजन लंबाई के अनुपात में होना चाहिए।
4- उम्र सीमा 18-25 वर्ष के बीच होना चाहिए।
5- मधुमेह और दिल की बीमारी जैसी गंभीर बीमारी नहीं होनी चाहिए।
6- सीने का माप बिना फुलाए 83 सेमी और फुलाकर 87 सेमी होनी चाहिए।
7- शादीशुदा उम्मीदवार के दो से अधिक बच्चे नहीं होने चाहिए।
8- आरक्षित वर्ग को लंबाई, सीने की माप और उम्र सीमा में छूट मिलती है।

चयन प्रकिया क्या है ?

सिपाही बनने के लिए तीन चरण पार करने पड़ते हैं। पहली है लिखित परीक्षा, दूसरा है शारीरिक परीक्षा और तीसरा एवं आखिरी चरण है मेडिकल एग्जाम। सिपाही भर्ती का फॉर्म भरने के बाद सबसे पहले लिखित परीक्षा में बैठऩा होता है।

लिखित परीक्षा

लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय पेपर होता है। इसमें आपसे करंट अफेयर्स, गणित, कंप्यूटर, रीजनिंग और लॉजिक से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। कुल प्रश्नों की संख्या 100 होती है, जिनमें से 90 हल करने होते हैं। इसमें गलत जवाब देने पर माइनस मार्किंग भी होती है।

फिजिकल एग्जाम

रिटेन एग्जाम क्लियर करने के बाद अभ्यर्थी को दूसरे राउंड यानी फिजिकल एग्जाम के लिए बुलाया जाता है। इसमें 5 किमी की दौड़ होती है। पुरूष कैंडिडेट को 25 मिनट और महिला कैंडिडेट को 35 मिनट में दौड़ पूरा करना होता है। जो लोग इस टेस्ट को पार कर लेते हैं, उन्हें सीने की माप देनी होती है। जानकारी के लिए बता दें कि सीने की माप केवल पुरूष उम्मीदवारों की ही होती है।
दूसरा चरण पार कर लेने के बाद उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाता है। इसमें उम्मीदवार द्वारा लाए गए सभी ऑरिजिनल दस्तावेजों की बारीकि से जांच की जाती है। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।

मेडिकल टेस्ट

तीसरा और आखिरी राउंड मेडिकल एग्जाम होता है। इसमें आंखों की जांच, कानों की जांच, सोनोग्राफी, एक्स रे जैसे बेसिक टेस्ट किए जाते हैं। इसका मकसद होता है उम्मीदवार के स्वास्थ्य के बारे में सटीक जानकारी हासिल करना। उदाहरण के लिए नजर 6/6 होनी चाहिए, घुटने जुड़े नहीं होने चाहिए। इस आखिरी राउंड को पार कर लेने वाला उम्मीदवार सिपाही के लिए चयनित हो जाता है।

सिपाही का वेतन कितना होता है ?

सिपाही का वेतन 22 हजार से 25 हजार के बीच होता है। इसके अलावा सरकारी घर, पीएफ, पेंशन और परिवार के सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति का प्रावधान भी रहता है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story