UP Police Constable Recruitment Exam: 23 अगस्त से होगी परीक्षा, हर एग्जाम रूम में लगाने होंगे दीवार घड़ी

UP Police Constable Recruitment Exam: फरवरी 2024 में आयोजित हुई यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा पेपर लीक के कारण रद्द कर दी गई थी। 60244 पदों पर सीधी भर्ती-2023 की यह लिखित परीक्षा अब 23 ले 31 अगस्त 2024 तक होगी। परीक्षा में कोई गडबड़ी न हो इसे लेकर कई लेयर्स में सुरक्षा इंतजामों को चेक किया गया है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 10 Aug 2024 1:30 PM GMT
UP Police Constable Recruitment Exam
X

UP Police Constable Recruitment Exam

UP Police Constable Recruitment Exam: कई प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक होने के कारण यूपी सरकार काफी निंदा हुई थी। अब परीक्षाओं में इस तरक की कोई घटना न हो इसको लेकर भर्ती बोर्ड काफी सतर्क हैं। यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल री-एग्जाम 23 अगस्त 2024 से शुरू होने वाले हैं। इसकी जानकारी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड () ने नोटिस जारी कर दी है। अब बोर्ड ने कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के दौरान एग्जाम सेंटर के हर कमरे में दीवार घड़ी लगाने का फैसला लिया है। बोर्ड ने एजेंसी को इसकी पालना का निर्देश दिया है।

दरअसल, फरवरी 2024 में आयोजित हुई यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा पेपर लीक के चलते रद्द कर दी गई थी। उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी नागरिक पुलिस के 60244 पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा अब 23, 24, 25 अगस्त और 30 व 31 अगस्त 2024 को आयोजित होगी। परीक्षा से पहले यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने परीक्षार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी एग्जाम सेंटर के क्लास रूम में दीवार घड़ी लगाने का निर्णय लिया है। बोर्ड ने इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट ’एक्स’ (पहले ट्विटर) पर हुए लिखा, ’आगामी यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती 2023 की लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों की सुविधा और बेहतर टाइम मैनेजमेंट के लिए यूपीपीआरपीबी के द्वारा सभी परीक्षा केंद्रों के सभी कक्षों में दीवार घड़ी लगाए जाने का निर्णय लिया गया है। संबंधित एजेंसी को इसके लिए उचित निर्देश दिए गए हैं। यूपीपीआरपीबी सभी परीक्षाओं के शुचिता पूर्ण संपादन के लिए प्रतिबद्ध है।

कई लेयर्स में चेक हुए हैं सुरक्षा इंतजाम

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा रद्द करते हुए छ महीने के भीतर फिर से परीक्षा आयोजित करने का आश्वासन दिया था। अब यूपी पुलिस में रद्द हुई सिपाही भर्ती परीक्षा को दोबारा कराने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस बार परीक्षा में कोई गडबड़ी न हो इसे लेकर कई लेयर्स में सुरक्षा इंतजामों को चेक किया गया है। पुलिस भर्ती बोर्ड ने री-एग्जाम कराने से पहले यह पता लगाया है कि कोषागार के दरवाजे और पूरे कॉरिडोर को कवर करने वाले सीसीटीवी कमरे हैं या नहीं? कैमरे के डीवीआर, हार्ड डिस्क किस किस्म के हैं? इसके अलावा कोषागार में तैनात पुलिसकर्मी, सुरक्षा कर्मियों के ड्यूटी रोस्टर, लॉग बुक और अग्नि सुरक्षा के बारे में भी सवाल पूछे गए थे। बोर्ड परीक्षा में किसी भी तरह की चूक से बचने के लिए कई तरह के सिक्योरिटी चेक की गई है। भर्ती बोर्ड ने जिला कप्तानों से कोषागार में कितने एंट्री-एग्जिट प्वाइंट और कितनी खिड़कियां हैं इसे लेकर भी रिपोर्ट मांगी थी। जिलों के पुलिस कप्तानों से रिपोर्ट मिलने के बाद भर्ती बोर्ड अपनी कार्रवाई को आगे बढ़ाया है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी तैयारी जारी रखें और अधिक जानकारी के लिए uppbpb की वेबसाइट https://uppbpb.gov.in/ पर नजर बनाए रखें।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story