×

यूपी पुलिस का ऐसा फरमान,पुलिस कर्मियों में इंग्लिश डिक्शनरी के लिए मच गई होड़

उत्तर प्रदेश की पुलिस अपने स्टाफ को अंग्रेजी सिखाने के लिए कोशिश में जुटी हुई है। इस दौरान उन्हें निर्देशित किया गया है कि अंग्रेजी में छुट्टियों के लिए आवेदन किया जाए।

Aditya Mishra
Published on: 18 July 2023 8:42 AM GMT
यूपी पुलिस का ऐसा फरमान,पुलिस कर्मियों में इंग्लिश डिक्शनरी के लिए मच गई होड़
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की पुलिस अपने स्टाफ को अंग्रेजी सिखाने के लिए कोशिश में जुटी हुई है। इस दौरान उन्हें निर्देशित किया गया है कि अंग्रेजी में छुट्टियों के लिए आवेदन किया जाए।

दरअसल, बलरामपुर जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) देव रंजन वर्मा ने जिले के पुलिसकर्मियों से अंग्रेजी अखबार पढ़ने और अंग्रेजी में छुट्टी का आवेदन जमा करने के लिए कहा है।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पिछले सप्ताह कई पुलिस स्टेशनों, जिला मुख्यालयों और पुलिस लाइनों में कक्षाएं और कार्यशालाएं आयोजित करने के बाद यह आदेश जारी किया।

ये भी पढ़ें...योगी सरकार देने जा रही है बंपर नौकरियां, यूपी पुलिस में 5000 पदों पर होगी भर्ती

शीर्ष अधिकारियों ने मामले पर जताई अनभिज्ञता

खबरों के अनुसार, निर्देशों के बाद जिले के पुलिस कर्मियों ने अंग्रेजी सीखने के लिए पुस्तकों और डिक्शनरी को खरीदना शुरू कर दिया है। हालांकि, इस संबंध में शीर्ष पुलिस अधिकारियों ने आदेश के बारे में पूरी तरह से अनभिज्ञ हैं।

एडीजी (कानून व्यवस्था) पी.वी. रामशास्त्री ने कहा कि उन्हें इन आदेशों की कोई जानकारी नहीं है और यह निर्णय जिला स्तर पर लिया गया है। देवीपाटन खंड के डीआईजी राकेश सिंह ने कहा कि उन्हें भी इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है।

उन्होंने कहा, "उच्च स्तर पर ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया गया है। अंग्रेजी का उपयोग महत्वपूर्ण हो या ना हो, यह नीतिगत निर्णय है और पुलिस भर्ती बोर्ड, डीजीपी और अन्य यहां आकलन करते हैं कि हमारे कर्मियों को किसकी जरूरत है। मैं इस संबंध में और कुछ नहीं कह सकता।"

बचाव में उतरे ये अफसर

एस.पी. वर्मा ने हालांकि अपने निर्णय का बचाव करते हुए कहा, "यह पहल इसलिए शुरू की गई क्योंकि सभी साइबर क्राइम और सर्विलांस संबंधित जानकारी अंग्रेजी में आती है और हमारे कर्मियों को भाषा की प्राथमिक जानकारी तो होनी चाहिए।

मैंने देखा है कि पुलिसकर्मी कोर्ट के अंग्रेजी में दिए गए निर्णयों को समझने में भारी गलतियां कर देते हैं। इसके बाद मैंने पुलिसकर्मियों को कम से कम अंग्रेजी का शुरुआती ज्ञान प्राप्त करने के लिए इस पहल की शुरुआत करने का निर्णय लिया।"

साल 2011 बैच के आईपीएस अधिकारी वर्मा नौ जून को यहां तैनात हुए थे। उन्होंने कहा कि पुलिस कांस्टेबल अब छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिखने के लिए गूगल का सहारा लेने लगे हैं।

ये भी पढ़ें...UP में शुरू हुआ NRC पर काम, पुलिस ने पहले दिन उठाया ये बड़ा कदम

उन्होंने कहा, "मैं आवेदनपत्र देखता हूं और स्पेलिंग की गलतियां ठीक करता हूं। मैं चाहता हूं कि वे अंग्रेजी के अखबार पढ़ें, डिक्शनरी खरीदें और यह सुनिश्चित करने के लिए मैं विभिन्न पुलिस स्टेशन जाऊंगा।"

लखनऊ में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर कहा कि इस संबंध में वे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं।

अधिकारी ने कहा, "एसपी ने यह निर्णय अपनी जिम्मेदारी पर लिया है और जब तक हम इस संबंध में मुख्यमंत्री से कुछ नहीं सुन लेते, तब तक हम ना तो इसे मंजूरी देंगे और ना ही इसे खारिज करेंगे।"

ये भी पढ़ें...सीएम योगी ने पासपोर्ट ऐप किया लांच, अब पुलिस सत्यापन होगा आसान

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story