×

Lucknow News: सुंदरकांड पाठ की धमकी से छावनी में तब्दील हो गया चारबाग रेलवे स्टेशन

Lucknow News: चारबाग स्टेशन पर सुबह से ही जीआरपी के जवान नजर आने लगे। यात्री भी इतने जवानों को देखकर हैरान थे। बाद में पता चला कि स्टेशन स्थित खम्मनपीर मजार पर अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शिशिर चतुर्वेदी समर्थकों के साथ सुंदरकांड करने जाने वाले थे।

Sunil Mishraa
Published on: 1 Feb 2023 7:17 AM GMT
X

Heavy police force deployed at Lucknow Charbagh railway station

Lucknow News: अखिल भारतीय हिंदू महासभा की ओर से सुंदरकांड पाठ की चेतावनी पर बुधवार चारबाग रेलवे स्टेशन छावनी में तब्दील हो गया। यहां स्थित वर्षों पुराने खम्मन पीर की मजार को लेकर विवाद बढ़ रहा है। महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शिशिर चतुर्वेदी ने इसी मजार पर सुंदरकांड पाठ करने की चेतावनी दी है। हालाकि शिशिर चतुर्वेदी को वहा पहुंचने से पहले पुलिस ने हाउस अरेस्ट कर लिया।

यात्रियों को एस्केलेटर वाले रास्ते से स्टेशन के अंदर जाने पर रोक

चारबाग स्टेशन पर सुबह से ही जीआरपी के जवान नजर आने लगे। यात्रियों को एस्केलेटर वाले रास्ते से स्टेशन के अंदर जाने से ही रोक दिया गया। यात्री भी इतने जवानों को देखकर हैरान थे। बाद में पता चला कि स्टेशन स्थित खम्मनपीर मजार पर अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शिशिर चतुर्वेदी समर्थकों के साथ सुंदरकांड करने जाने वाले थे। ऐसे में पहले से ही स्टेशन पर भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिया गया जिससे चारबाग रेलवे स्टेशन छावनी में तब्दील हो गया।

ये है मामला

अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शिशिर चतुर्वेदी ने चारबाग स्थित खम्मन पीर मजार हटाए जाने को लेकर एक फरवरी को मजार के अंदर सुंदरकांड पाठ आयोजित करने का फैसला लिया था। इसकी जानकारी पुलिस अधीक्षक रेलवे को दी गई थी। शिशिर चतुर्वेदी लगातार चारबाग रेलवे स्टेशन पर स्थित खम्मन पीर मजार को हटाए जाने की मांग कर रहे हैं। इससे पहले भी वे यहां पर प्रदर्शन कर चुके हैं। बुधवार को सिर्फ अपने घर से चारबाग स्टेशन स्थित खम्मन पीर मजार में सुंदरकांड पढ़ने जाते, इससे पहले ही उन्हें हाउस अरेस्ट कर लिया गया, लेकिन चारबाग रेलवे स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर जवानों की तैनाती दंगा विरोधी उपकरण के साथ कर दी गई। पुलिस अधीक्षक रेलवे की तरफ से पहले ही जीआरपी चारबाग को इसके लिए निर्देशित कर दिया गया था। ऐसे में शांति व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए बुधवार सुबह से ही जीआरपी रिजर्व पुलिस लाइंस और सभी शाखाओं के रेलवे कार्यालय के पुलिस अधीक्षक कार्यलयों में नियुक्त पुलिस बल के जवानों को यहां पर उपस्थित रहने के निर्देश जारी कर दिए गए। इसके अलावा यह भी कहा गया कि अगर अन्य तरीके की आवश्यकता पड़ती है तो यहां पर पुलिस बल की भी मदद लिए जाने के निर्देश दिए गए।

बता दें कि पिछले साल अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुशील चतुर्वेदी अपने समर्थकों के साथ लखनऊ के रेलवे की जमीनों पर अवैध कब्जे को लेकर प्रदर्शन करने पुलिस अधीक्षक जीआरपी कार्यालय गए थे। उन्होंने आलमबाग स्थित रेलवे की जमीन पर बनी मस्जिद और चारबाग रेलवे स्टेशन पर खम्मन पीर मजार को हटाए जाने की मांग की थी।

अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शिशिर चतुर्वेदी का कहना है कि चारबाग रेलवे स्टेशन स्थित अवैध रूप से बनी खम्मन पीर मजार में मैंने सुंदरकांड पाठ करने की बात कही थी. इस पर कैसरबाग पुलिस ने पहले ही मुझे हाउस अरेस्ट कर लिया, जो बिल्कुल सही नहीं है. खम्मन पीर मजार पर हरहाल में कार्रवाई होनी चाहिए।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story