×

UP News: पहली बार सूट-बूट में नजर आएंगे यूपी पुलिस के अफसर, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर विशेष ड्रेस हो रही तैयार

UP News: सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मी एक खास ड्रेस कोड में नजर आएंगे। सूट बूट पहने यह पुलिसकर्मी विशेष अतिथियों की सुरक्षा में तैनात किए जाएंगे जिन्हें विशेष ट्रेनिंग भी दी गई है।

Yogi Yogesh Mishra
Published on: 16 Jan 2024 6:32 AM GMT
UP Police officers dress code
X

UP Police officers dress code  (Photo: social media )

UP News: देश ही नहीं बल्कि दुनिया में पुलिस की अलग-अलग ड्रेस कोड होती हैं वहीं उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो अब तक हम लोगों ने पुलिस वालों को खाकी वर्दी में ही देखा है लेकिन राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में अति विशिष्ट और विशिष्ट अतिथियों की सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मी एक खास ड्रेस कोड में नजर आएंगे. सूट बूट पहने यह पुलिसकर्मी विशेष अतिथियों की सुरक्षा में तैनात किए जाएंगे जिन्हें विशेष ट्रेनिंग भी दी गई है.

चुनिंदा पुलिस कर्मियों को लगाया गया सुरक्षा में

22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में करीब 25 लाख से अधिक लोगों के अयोध्या पहुंचने की जानकारी है जिसके चलते सुरक्षा व्यवस्था के खास इंतजाम किए गए हैं कार्यक्रम में उपस्थित होने वाले अति विशिष्ट और विशिष्ट अतिथियों की सुरक्षा व्यवस्था में प्रदेश भर से चुनिंदा पुलिसकर्मियों को जिम्मेदारी सौंप गई है जिसके लिए उन्हें विशेष रूप से ट्रेनिंग भी दी गई है. यह पहली बार होगा कि पुलिसकर्मी सूट बूट में अतिथियों की सिक्योरिटी में लगे रहेंगे. विशेष बात यह है कि अति विशिष्ट और विशिष्ट अतिथियों की सिक्योरिटी में चुने गए पुलिस के जवान अधिकतर खिलाड़ी हैं, वैसे तो प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में 22 जनवरी को 11000 से अधिक पुलिस वाले सिक्योरिटी के लिए अलग-अलग स्थान पर तैनात रहेंगे लेकिन 288 सिक्योरिटी मेंबर्स को खास तौर पर तैयार किया गया है जिनके परिधान भी लखनऊ में तैयार हुए हैं.

इनमें अतिविशिष्ट व विशिष्ट लोगों की सुरक्षा में तैनात पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा 288 उपनिरीक्षक, मुख्य आरक्षी, आरक्षी व महिला आरक्षी इस बार खास ड्रेस में दिखेंगे। इनमें अयोध्या के 106, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर व अमेठी के 50-50 और बाराबंकी के 32 पुलिसकर्मी शामिल हैं। इनमें 23 उपनिरीक्षकों के अलावा शेष मुख्य आरक्षी व आरक्षी शामिल हैं। वीआईपी ड्यूटी के दौरान ये गहरा नीला कोट, आसमानी नीली शर्ट व ग्रे रंग की पैंट पहनेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story