×

UP Police: 12500 अभ्यर्थियों का पासिंग आउट परेड शुरू, अब करेंगे कानून की रक्षा

पासिंग आउट परेड के बाद इन सभी सिपाहियों को उनकी तैनाती वाले जिलों में भेज दिया जाएगा।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Ashiki
Published on: 28 May 2021 10:20 AM GMT
UP Police
X

UP Police (Photo-Social

लखनऊ: तीन साल पहले शुरू हुई सिपाही भर्ती प्रक्रिया के तहत 49568 पदों पर हुई परीक्षा में सफल 12500 अभ्यर्थियों के प्रशिक्षण पूरा होने के बाद आज से यह सभी अपनी ड्युटी शुरू कर रहे हैं। पासिंग आउट परेड के बाद इन सभी सिपाहियों को उनकी तैनाती वाले जिलों में भेज दिया जाएगा।

प्रदेश में योगी सरकार आने के बाद अक्टूबर 2018 में सिपाही भर्ती की प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसकी परीक्षा 27 और 28 जनवरी 2019 को कराई गयी थी और परिणाम नवम्बर 2019 में जारी हुआ था। जिसमें सिपाहियों के पीएसी प्लाटून कमांडर, अग्निशमन अधिकारी, आरक्षी पीएसी, लिपिक संवर्ग और कम्प्युटर आपरेटर के पद शामिल थे।

इस तरह कुछ एक लाख 37 हजार 253 पदों क लिए परिणाम घोषित किए गए थें। पारदर्शी परीक्षा होने के बाद पिछले साल ही इसका परिणाम घोषित किया गया था लेकिन कोरोना काल के कारण भर्ती में देरी होती गयी। इसके अलावा सिपाही प्रशिक्षण केन्द्रो मे दिसम्बर प्रशिक्षण केन्द्रों में स्थान का अभाव पाया गया। इसलिए प्रशिक्षण का काम तीन फेस में कराया जा रहा है। प्रशिक्षण दो अलग अलग चरणों में करवाया जाता है पर इस बार कोरोना के कारण व्यवस्था में काफी असर पड़ा।

पर राज्य सरकार के प्रयासों के चलते कोरोना काल के बाद भी इन सिपाहियों की भर्ती की सारी प्रक्रियाओं आन लाइन ही पूरा किया जाता रहा। प्रदेश के 31 जिलों सिपाही प्रशिक्षण केन्द्र हैं। अब अगला चरण जून महीने के अंत तक संभावित है। भर्ती मिलने के बाद इन सिपाहियों के चेहरे पर खुशी साफ देखी जा रही है।

इस बैच के सिपाही परेड के बाद ड्युटी करने के लिए एलाट किए गए जिलों में चले जाएगें। जिसके बाद उनकी जिम्मेदारी आम लोगों की सुरक्षा और कानून व्यवस्था की रक्षा करना होगी।

Ashiki

Ashiki

Next Story