UP News: दूल्हा बनने वाले पुलिसवालों को ही मिलेगी छुट्टी, अवकाश पर गए पुलिसकर्मियों को वापस बुलाया गया

Lucknow News: पुलिसवालों को अब खुद की शादी और सगें भाई और बहन के लिए ही अवकाश मिलेगा। जो पुलिसकर्मी पहले से अवकाश पर हैं उनकी छुट्टियां रद्द करके उन्हे तत्काल ड्यूटी ज्वाइन करने का आदेश दिया गया है।

Sunil Mishraa
Published on: 6 Feb 2023 8:00 AM GMT
UP News: दूल्हा बनने वाले पुलिसवालों को ही मिलेगी छुट्टी, अवकाश पर गए पुलिसकर्मियों को वापस बुलाया गया
X

Lucknow News: पुलिसवालों को अब खुद की शादी के लिए ही अवकाश मिलेगा। जो पुलिसकर्मी पहले से अवकाश पर हैं उनकी छुट्टियां रद्द करके उन्हे तत्काल ड्यूटी ज्वाइन करने का आदेश दिया गया है। जॉइंट पुलिस कमिश्नर पीयूष मोर्डिया ने सोमवार को यह आदेश जारी किया है।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद की जा रही है।इसके लिए पूरे प्रदेश से पुलिस वालों को बुलाया गया है। लखनऊ में करीब 10 हजार सिपाही तैनात किए जाने हैं। ऐसे में पुलिसवालों की छुट्टियां रद्द करके उन्हे वापस बुलाया जा रहा है। अब इन्हे अगले 20 फरवरी तक छुट्टी नही मिलेगी।

भाई बहन की शादी के लिए मिलेगी छुट्टी

जॉइंट पुलिस कमिश्नर पीयूष मोर्डिया ने जारी आदेश में कहा है की फोर्स की सख्त जरूरत है। इसलिए किसी भी पुलिसकर्मी को छुट्टी नही दी जा सकती है। उन्होंने कहा है की जिन पुलिसवालों की खुद की शादी है केवल उन्हें छुट्टी दी जाएगी। इसके अलावा जिनके सगे भाई या बहन की शादी होगी उन्हें अवकाश मिलेगा। इसके लिए उन्हें शादी का पुख्ता सुबूत देना होगा। लखनऊ में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और जी-20 सम्मेलन को लेकर यूपी पुलिस ने सिक्योरिटी प्लान तैयार कर लिया है।

लखनऊ में जी 20 सम्मेलन की बैठक

लखनऊ में 10 से 12 फरवरी तक ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 आयोजित होगी, जबकि जी 20 सम्मेलन 11 फरवरी से 27 अगस्त तक चलेगा। जी 20 सम्मेलन में लखनऊ, आगरा, वाराणसी और गौतमबुद्ध नगर में 11 बैठकें आयोजित होनी हैं। एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया है कि इन बैठकों को लेकर संबंधित एयरपोर्ट, आयोजन स्थल, अतिथियों के ठहरने के स्थान, घूमने की जगह और आवागमन के मार्गों को जोन और सेक्टर में बांटा गया है।

DGP खुद सुरक्षा व्यवस्था की कर रहे मॉनिटरिंग

लखनऊ में 10 से 12 फरवरी तक आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के लिए डीजीपी मुख्यालय से सिक्योरिटी प्लान तैयार किया गया है। जिसकी खुद डीजीपी डीएस चौहान मॉनिटरिंग कर रहे हैं। एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार के मुताबिक, सभी जोन और सेक्टर में पुलिसकर्मियों की तैनाती आला अधिकारी खुद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस और पीएसी के साथ ही सीएपीएफ और गजटेड ऑफिसर भी सुरक्षा में लगाए गए हैं। वहीं वीवीआइपी मूवमेंट के दौरान यातायात व्यवस्था बाधित न हो इसके लिए माइक्रो प्लानिंग की गई है। वहीं इसके साथ खुफिया तंत्र को संदिग्धों और अराजक तत्वों को सूचीबद्ध कर उन पर सतर्क दृष्टि रखने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा है कि स्पेशल ऑपरेशनल यूनिट एसटीएफ और एटीएस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। माफिया, अपराधियों और स्लीपिंग मॉड्यूल के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि आयोजन के दौरान चिन्हित महत्वपूर्ण जगहों पर ATS की स्पॉट टीम को भी तैनात किया गया है। आयोजन से संबंधित हॉटस्पॉट्स को चिन्हित करके सादे कपड़ों में पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story