×

UP News: यूपी पुलिस साइबर सिक्योरिटी, ट्रैफिक मैनेजमेंट और क्रिमिनल जस्टिस में करेगी ब्रिटिश टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल

UP News: राजधानी स्थित पुलिस मुख्यालय में बुधवार को डीजीपी ने यूके पुलिस टेक्नोलॉजी को ऑपरेशन ट्रेड मिशन डेलीगेट्स के साथ बैठक कर कई अहम मुद्दों पर चर्चा की है।

Sunil Mishraa
Published on: 2 Feb 2023 3:02 AM GMT
UP Police cyber security
X

यूपी पुलिस साइबर सिक्योरिटी (photo: social media )

UP News: उत्तर प्रदेश में साइबर सिक्योरिटी और ट्रैफिक मैनेजमेंट पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। इससे निपटने के लिए अब ब्रिटेन की पुलिस टेक्नोलॉजी की मदद ली जाएगी। राजधानी स्थित पुलिस मुख्यालय में बुधवार को डीजीपी ने यूके पुलिस टेक्नोलॉजी को ऑपरेशन ट्रेड मिशन डेलीगेट्स के साथ बैठक कर कई अहम मुद्दों पर चर्चा की है।

यूपी पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि सोमवार को पुलिस मुख्यालय में डीजीपी डी एस चौहान की अध्यक्षता में यूपी पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों और यूनाइटेड किंगडम पुलिस टेक्नोलॉजी को-ऑपरेशन ट्रेड मिशन डेलीगेट्स के बीच बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में साउथ एशिया के डिप्टी ट्रेड कमिश्नर एना शॉटबॉल्ट, यूके के पॉलिसी एवम सिक्योरिटी सलाहकार रॉबर्ट बार्नेस, डीएसई के डिप्टी हेड विभोर सिंह समेत यूके के कई कंपनियों प्रतिनिधि मौजूद रहे। वहीं यूपी पुलिस के ओर से डीजी ट्रेनिंग, एडीजी क्राइम, एडीजी स्थापना, एडीजी दूरसंचार, एडीजी लॉजिस्टिक्स, एडीजी एटीएस, एडीजी कानून व्यवस्था समेत वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

यूपी पुलिस के मुताबिक, बैठक में साइबर सिक्योरिटी, फोरेंसिक साइंस, क्राइम इन्वेस्टिगेशन, ट्रैफिक मैनेजमेंट,सिक्योर कॉम्युिनिकेशन,प्रिजन एण्ड सिक्योर एक्सेस मैनेजमेंट,ड्रग एण्ड नॉरकोटिक्स प्रोहविशन और पुलिस ट्रेनिंग जैसे विषयों पर चर्चा हुई। यूके और यूपी पुलिस अधिकारियों ने अपना अपना प्रेजेंटेशन दिखाया और अनुभव साझा किया।

आधुनिक तकनीकों का अधिकाधिक प्रयोग

इस दौरान डीजीपी डी एस चौहान ने कहा कि पुलिस के दैनिक कार्यों में आधुनिक तकनीकों का अधिकाधिक प्रयोग सहित अपराधों के मॉडर्न एज क्राइम, आर्थिक एवं साइबर क्राइम के निस्तारण के लिए पुलिस को तकनीकी रूप से और अधिक सक्षम, सबल व उच्चीकृत करने की जरूरत है। उन्होंने कहा इसी लिए यूके और उत्तर प्रदेश पुलिस के बीच इस प्रकार की बैठक का आयोजन किया गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story