×

यूपी में लगेगी अपराधियों पर लगाम, योगी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

एसपी स्वप्निल ममगाई ने जानकारी देते हुए बताया कि रायफल की तुलना में इंसास-एसएलआर आधुनिक तकनीक पर आधारित है। रायफल की मारक क्षमता 300 गज होती है, जबकि इंसास की मारक क्षमता 400 मीटर होती है।

Aditya Mishra
Published on: 13 Dec 2019 6:21 AM GMT
यूपी में लगेगी अपराधियों पर लगाम, योगी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
X

रायबरेली: योगी सरकार ने यूपी में अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए कमर कस ली है। सरकार पुलिस को हाईटेक बनाने में जुट गई है। इसी के तहत यूपीए चेयरपर्सन एंव सांसद सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली की पुलिस को अत्याधुनिक हथियारों से लैश किया जा रहा है। जिसके बाद से यहां की 18 थानों में मौजूद 600 पुरानी रायफल जमा कराकर इसके बदले 318 इंसास-एसएलआर पुलिस के जवानों के हाथों में दी गई है।

ये भी पढ़ें...रायबरेली में गोद भराई के दौरान जमकर मारपीट, कई घायल

एसपी स्वप्निल ममगाई ने जानकारी देते हुए बताया कि रायफल की तुलना में इंसास-एसएलआर आधुनिक तकनीक पर आधारित है। रायफल की मारक क्षमता 300 गज होती है, जबकि इंसास की मारक क्षमता 400 मीटर होती है। अहम बात ये कि रायफल में 10 राउंड फायरिंग की जाती है, लेकिन उसे बार-बार लोड करना पड़ता है।

इसके मुकाबले इंसास को फायरिंग करने के लिए बार-बार लोड नहीं करना पड़ता। इससे लगातार 20-20 बार राउंड फायरिंग की जाती है। इन असलहों के पुलिस कर्मियों को मिलने से अपराधियों से मोर्चा लेने में आसानी होगी।

ये भी पढ़ें...रायबरेली: एसटीएफ व ऊंचाहार पुलिस ने भारी मात्रा में पकड़ी अवैध शराब

एसपी ने आगे बताया कि आधुनिक तकनीकि के इस असलहे से जिले की 33,लाख आबादी की सुरक्षा करना पुलिस का पहले काम है। उन्होंने ये भी बताया कि होमगार्ड भी जल्द इंसास से लैस होंगे। इसके लिए असलहे की मांग की गई है।

उन्होंने बताया कि पुलिस कर्मियों से जो रायफलें जमा कराई गईं हैं वो जल्द ही सीतापुर जिले के सेंट्रल स्टोर में रखवाने के लिए भेज दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें...रायबरेली: गंगा स्नान कर वापस लौट रहे युवक को डंपर ने मारी टक्कर, मौत

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story