×

UP Politics: यूपी विधानसभा में अखिलेश यादव बनेंगे नेता प्रतिपक्ष

UP Politics: आजमगढ़ संसदीय सीट से इस्तीफे के बाद अब साफ हो गया है कि अखिलेश यादव प्रदेश की राजनीति ही करेंगे। वह सदन में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभाने जा रहे हैं।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 22 March 2022 3:10 PM GMT
UP Politics: यूपी विधानसभा में अखिलेश यादव बनेंगे नेता प्रतिपक्ष
X

अखिलेश यादव (फाइल फोटो- न्यूजट्रैक) 

UP Politics: उत्तर प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) में मिली हार के बाद अब विपक्ष की भूमिका के लिए समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने अपनी रणनीति बनानी शुरू कर दी है। आज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के आजमगढ़ (Azamgarh) संसदीय सीट से इस्तीफे के बाद अब पूरी तरह से साफ हो गया है कि वह प्रदेश की राजनीति ही करेंगे। साथ ही इस बात की भी संभावना पूरी तरह से बढ़ गयी है कि अखिलेश ही सदन में नेता प्रतिपक्ष (Opposition Leader) की भूमिका निभाने जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि यूपी की इस बार विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के विधानमंडल दल के नेता रामगोविन्द चौधरी (Ram Govind Chaudhary) चुनाव हार गए हैं। जबकि पार्टी के फायरब्रांड नेता और दस बार के विधायक आजम खान (Azam Khan) इन दिनों जेल में है। समाजवादी पार्टी के इन दोनों कद्दावर नेताओं के अलावा पार्टी में अन्य कोई ऐसा विधायक नहीं है जो 273 विधायकों वाले सत्ताधारी भाजपा का सामना सदन में कर सकें। इसलिए अब इस बात की संभावना प्रबल हो गयी है कि सदन में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका अखिलेश यादव ही निभाने जा रहे हैं।

सपा प्रमुख ने करहल से पाई कामयाबी

अखिलेश यादव ने विधान सभा चुनाव में करहल सीट (Karhal Seat) से बीजेपी के उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल (SP Singh Baghel) को 67,504 वोटों के अंतर से हराया। जहां अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) को 1,48,196 वोट मिले तो वहीं एसपी सिंह बघेल ने 80,692 वोट मिले थे।

यहां यह भी बताना जरूरी है कि विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद से समाजवादी पार्टी में इस बात को लेकर गतिरोध कायम था कि अखिलेश यादव अपनी सांसदी छोड़ेंगे अथवा विधायकी से त्यागपत्र देंगे। क्योंकि इस विधानसभा चुनाव के पहले अखिलेश यादव 2019 में आजमगढ़ सीट (Azamgarh Seat) जीतने के बाद से सांसद के तौर पर पार्टी का प्रतिनिधित्व लोकसभा में करते आ रहे हैं पर इस बार उन्होंने अपने राजनीतिक कैरियर में मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से पहली बार लड़ा और इस चुनाव में वह सफल भी रहे।

प्रदेश की राजनीति करेंगे अखिलेश

तभी से इस बात को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं में संशय बना हुआ था कि अखिलेश यादव अब दिल्ली की अथवा प्रदेश की राजनीति करेंगे। पर आज समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के आजमगढ़ सीट से इस्तीफा देने के बाद अब यह बात पूरी तरह से साफ हो गयी है कि वह यूपी विधानसभा के सदस्य के साथ सदन में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभाने को तैयार हैं।

यूपी विधान सभा चुनाव में समाजवादी पार्टी महज 111 सीटों पर जीत दर्ज कर पाने में कामयाब हो पाई. वहीं बीजेपी को अकेले दम पर 255 सीटों पर जीत मिली। इस विधानसभा चुनाव में सपा गठबंधन को 125 और एनडीए को 273 सीटों पर जीत मिली है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story