×

UP Politics: बाहुबलियों के लिए सत्ता के नजदीक पहुंचने के लिए मुफीद हैं छोटे दल

राजनीति के क्षेत्र में सक्रिय माफिया और बाहुबली गठबन्धन में शामिल छोटे दलों में शामिल होकर सत्ता के करीब पहुंचने की कोशिश में हैं।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 21 Jan 2022 4:45 AM GMT
election ticket
X

चुनाव टिकट (फोटो-सोशल मीडिया)

UP Politics: उत्तर प्रदेश की राजनीति में चल रहे गठबन्धनों के दौर में जहां बड़े राजनीतिक दल अपराधियों को टिकट न देने के बड़े-बड़े दावें कर रहे हैं वहीं राजनीति के क्षेत्र में सक्रिय माफिया और बाहुबली गठबन्धन में शामिल छोटे दलों में शामिल होकर सत्ता के करीब पहुंचने की कोशिश में हैं। इसके लिए वह ऐसे छोटे दलों को कोई भी कीमत देने को तैयार हैं।

सपा ने आरएलडी, सुभासपा, महान दल, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय जनवादी पार्टी, गोंडवाना पार्टी, अपना दल (कमेरावादी) सं गठबन्धन किया है तो भाजपा ने अपना दल एस और निषाद पार्टी से समझौता किया है।

वोट बैंक के लिहाज से मजबूत पकड़ वाली पार्टी

महान दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष केशव देव मौर्य ने दावा किया था कि उनकी पार्टी 100 सीटों पर असरदार है। पश्चिम उत्तर प्रदेश में कुशवाहा, शाक्य, सैनी और मौर्या पर उनकी अच्छी पकड़ है। . चौहान वोट बैंक की पार्टी जनवादी दल भी वोट बैंक के लिहाज से मजबूत पकड़ वाली पार्टी है।

अब ये छोटे दल शाहगंज, अजगरा, दुद्धी, मडियाहूं, छानबे जैसी कई सीटों पर अपनी दावेदारी पेश कर चुके है। इस बार भी सपा और भाजपा से गठबंधन करने वाले छोटे दलों से कई माफिया व बाहुबली चुनावी मैदान में उतारने की तैयारी में हैं। 2002 में अपना दल से माफिया अतीक अहमद चुनाव जीत चुके हैं। अब एक बार फिर चर्चा है कि वह अपना दल से चुनाव लड़ना चाहते हैं।

इसी तरह पूर्व विधायक धनजंय सिंह जिन पर 25 हजार रूपए का ईनाम घोषित है। 2002 में वो रारी से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव जीते तो 2007 में जनता दल यूनाइटेड के टिकट पर चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे । पिछला चुनाव वह निषाद पार्टी से लडे़ थे, पर हार गए थें।

ज्ञानपुर विधानसभा से चौथी बार विधायक बने विजय मिश्रा इस समय निषाद पार्टी से विधायक हैं। इसके पहले ये तीन बार समाजवादी पार्टी से विधायक बने थे। अब वह एक बार फिर एक बार फिर इसी दल से चुनाव लड़ना चाह रहे हैं।

election tickets, up election 2022, Nishad Party, BJP , Communist, Apna Dal , Keshav Dev Maurya, Gondwana Party , RLD , SubhaSP, Mahan Dal , Samajwadi Party , Bahubali, mafia, criminals , tickets, politics of Uttar Pradesh, UP Politics, Pragatisheel Samajwadi Party

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story