UP Politics: ओवैसी के बाद केजरीवाल को भी साथ लाएंगे राजभर

UP Politics: एआईएमआईएम (AIMIM) के नेता असुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) के साथ तालमेल करने के बाद अब वह आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) से मिलने जा रहे हैं।

Akhilesh Tiwari
Written By Akhilesh TiwariPublished By Dharmendra Singh
Published on: 28 Jun 2021 3:58 PM GMT (Updated on: 29 Jun 2021 4:51 AM GMT)
Om Prakash Rajbhar
X

ओम प्रकाश राजभर (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

UP Politics: सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता ओम प्रकाश राजभर (OM Prakash Rajbhar) ने प्रदेश में छोटे दलों के साथ गठबंधन की कोशिशें तेज कर दी हैं। एआईएमआईएम (AIMIM) के नेता असुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) के साथ तालमेल करने के बाद अब वह आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) से मिलने जा रहे हैं। सुभासपा का दावा है कि अरविंद केजरीवाल, टीएमसी (TMC) की ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) और शिवसेना (Shivsena) के उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के साथ राजनीतिक तालमेल की कोशिश जारी है। आने वाले दिनों में इसका असर देखने को मिलेगा।

भाजपा की योगी सरकार से अलग होकर राजभर समाज की राजनीति कर रहे सुभासपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर सूबे में नई गोटियां बिछाने में जुट गए हैं। ओवैसी के साथ तालमेल का एलान करने के बाद अब उनकी कोशिश यूपी में गैर भाजपा राजनीतिक दलों का गठबंधन बनाने की है। सोमवार को न्यूजट्रैक के शो जीरो आॅवर में सुभासपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण राजभर ने बताया कि उनके भागीदारी संकल्प मोर्चा में देश के कई बड़े राजनीतिक दल भी शामिल होने जा रहे हैं।


राजभर और केजरीवाल में जल्द होगी मुलाकात

सुभासपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर अगले एक या दो हफ्ते के अंदर दिल्ली जा रहे हैं। वहां उनकी मुलाकात आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल से होने वाली है। वह उन्हें यूपी में साथ आकर लड़ने का न्यौता देने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि हम लोगों का मानना है कि अरविंद केजरीवाल सरकार लोगों के स्वास्थ्य व शिक्षा के अधिकार को लेकर जिस तरह का काम कर रही है उसकी जरूरत यूपी में भी है। इसलिए हम लोग उनको अपने भागीदारी संकल्प मोर्चा में शामिल करना चाहते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी की ओर से उनके राष्ट्रीय सचिव और ओम प्रकाश राजभर के बीच बातचीत हो रही है। शिवसेना के नेता उद्धव ठाकरे भी भागीदारी संकल्प मोर्चा में हमारे साथ आ रहे हैं। उनके साथ भी बातचीत हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जो भी पिछड़ी जातियां हैं। जिनका वोटबैंक कम होने की वजह से भाजपा उन्हें केवल इस्तेमाल करती रही है। उन सभी के साथ मिलकर मोर्चा बना रहे हैं।

भागीदारी संकल्प मोर्चा का गठन

सुभासपा के राष्ट्रीय सचिव ने बताया कि प्रदेश में सत्ता भागीदारी के लिए ही विधानसभा चुनाव से पहले भागीदारी संकल्प मोर्चा का गठन किया जा रहा है। इस मोर्चा के साथ जो सरकार बनेगी उसमें सभी जातियों की भागीदारी रहेगी। पांच साल की सरकार में पांच मुख्यमंत्री और चार-चार उपमुख्यमंत्री बनाए जाएंगे। हर जाति के लोगों को सत्ता में बारी-बारी से मौका दिया जाएगा। भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि ओम प्रकाश राजभर का सरकार से एक ही झगड़ा था कि पिछड़ा वर्ग के लोगों को उनका हक दिया जाए। जब ओमप्रकाश राजभर पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री थे तो योगी सरकार ने पिछड़े वर्ग के 26 लाख बच्चों के शुल्क प्रतिपूर्ति आवेदन पर 557 करोड़ का बजट जारी किया। इससे लाखों बच्चों को शुल्क प्रतिपूर्ति पूरी तरह से नहीं मिल पाई। दूसरी ओर इसी सरकार ने सात लाख सामान्य वर्ग व अनुसूचित जाति वर्ग के बच्चों के शुल्क प्रतिपूर्ति आवेदन मद में तीन हजार करोड़ रुपया जारी किया। इसी बेइमानी का ओमप्रकाश राजभर ने विरोध किया तो उन पर तरह-तरह का लांछन लगाया गया। उन्होंने कहा कि इसका जवाब पिछड़ा वर्ग के बच्चे देने के लिए तैयार हैं। विधानसभा चुनाव में इसका हिसाब होगा।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story