UP Politics: ‘मेडिकल रिपोर्ट बदलवाने का डाला जा रहा दबाव’, सुलतानपुर एनकाउंटर पर अखिलेश का बड़ा आरोप

UP Politics: इस घटना पर गुरुवार शाम को भी सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने एक्स पर एक पोस्ट किया और योगी सरकार पर बड़ा गंभीर आरोप लगाया है।

Viren Singh
Newstrack Viren Singh
Published on: 5 Sep 2024 3:43 PM GMT
UP Politics
X

UP Politics (सोशल मीडिया) 

UP Politics: दो दिन पहले यूपी के सुलतानपुर पुलिस ने एक अपराधी को मुठभेड़ में ढेर कर दिया। इस पर सूबे में अब जमकर सियासत शुरू हो चुकी है। पुलिस एनकाउंटर पर समाजवादी पार्टी (SP) जमकर मुखर होते हुए प्रदेश सरकार पर हमलावार है और गंभीर सवाल खड़े किए हैं। सुलतानपुर पुलिस एनकाउंटर पर सपा चीप एवं सांसद अखिलेश यादव मुख्यमंत्री योगी सरकार पर हमलवार हैं। घटना पर अखिलेश यादव ने गुरुवार को दो पोस्ट किए हैं। पहली पोस्ट में सपा चीफ ने 'जात' देखकर सरकार पर कार्रवाई करने आरोप लगाया तो वहीं अब उनका आरोप है कि मेडिकल रिपोर्ट बदलवाने का दबाव बनाया जा रहा है। वहीं, अखिलेश यादव ने देश के शीर्ष अदालत से मामले को संज्ञान में लेने की मांग की है।

मेडिकल रिपोर्ट बदलवाने का दबाव, SC तुरंत ले मामले को संज्ञान

इस घटना पर गुरुवार शाम को भी सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने एक्स पर एक पोस्ट किया और योगी सरकार पर बड़ा गंभीर आरोप लगाया है। पोस्ट पर पूर्व सीएम ने लिखा कि दो दिन पहले जिसको उठाया और एनकाउंटर के नाम पर बंदूक सटाकर गोली मारकर हत्या की गई। अब उसकी मेडिकल रिपोर्ट बदलवाने का दबाव डाला जा रहा है। अखिलेश ने सुप्रीम कोर्ट के मांग की है कि देश के शीर्ष अदालत घटना का सबूत मिटने से पहले इस संगीन शासनीय अपराध का तुरंत संज्ञान ले, इससे पहले की सबूत मिटा दिये जाएं।

एनकाउंटर पर अखिलेश योगी पर हमलावार

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सुलतानपुर में सराफा व्यापारी के यहां हुई दिनदहाड़े डकैती के आरोपी बदमाशों से पुलिस की मुठभेड़ पर सवाल खड़े किए। उन्होंने एक्स पर एक लंबा चौड़ा पोस्ट कर लिखा कि समस्या का समाधान असली कानून व्यवस्था है नकली एनकाउंटर नहीं। सुलतानपुर की डकैती में शामिल लोगों से सत्ता पक्ष का गहरा संपर्क था, इसीलिए तो नकली एनकाउंटर से पहले ‘मुख्य आरोपी’ से संपर्क साधकर सरेंडर करा दिया गया और अन्य सपक्षीय लोगों के पैरों पर सिर्फ दिखावटी गोली मारी गयी और ‘जात’ देखकर जान ली गई।

उन्होंने आगे कहा कि जब मुख्य आरोपी ने सरेंडर कर दिया है तो लूट का सारा माल भी पूरा वापस होना चाहिए और सरकार को मुआवजा अलग से देना चाहिए, क्योंकि ऐसी घटनाओं का जो मानसिक आघात होता है उससे उबरने में बहुत समय लगता है, जिससे व्यापार की हानि होती है, जिसकी क्षतिपूर्ति सरकार करे।नलनकली एनकाउंटर रक्षक को भक्षक बना देते हैं। समाधान नकली एनकाउंटर नहीं, असली कानून-व्यवस्था है।

भाजपा राज अपराधियों का अमृतकाल

अखिलेश यादव ने योगी राज पर तंज कसते हुए कहा कि भाजपा राज अपराधियों का अमृतकाल है। जब तक जनता का दबाव व आक्रोश चरम सीमा पर नहीं पहुंच जाता है, तब तक लूट में हिस्सेदारी का काम चलता रहता है और जब लगता है जनता घेर लेगी तो नकली एनकाउंटर का ऊपरी मरहम लगाने का दिखावा होता है।

इस घटना पर मचा सियासी बवाल

बता दें कि 28 अगस्त को सुलतानपुर में दिन दहाड़े एक सर्राफा दुकान में घुसकर पांच बदमाशों ने बंदूक की दम करोड़ों रुपये के जेवरात और नगदी की लूट की घटना को अंजाम दिया था। घटना पर बोले हुए एसपी ने बताया कि घटना में कुल 15 बदमाश प्रकाश में आए। पुलिस ने अब तक मुठभेड़ में तीन बदमाशों को पकड़ा। एक ढेर कर दिया। अभी 10 बदमाश फररा है। गुरुवार की सुबह पुलिस ने जिले के हनुमानगंज में हाइवे के किनारे में घटना में शामिल आरोपी मंगेश को एनकाउंटर में ढेर कर दिया। इस एनकाउंटर पर अब राजनीति शुरू हो चुकी है। सपा सूबे की भाजपा की सरकार पर हमलावार है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story