×

UP Rajya Sabha Election: सपा को सता रहा खेला होने का डर, कई विधायक कर सकते हैं क्रॉस वोटिंग, सपा मुखिया अखिलेश हुए सक्रिय

UP Rajya Sabha Election: समाजवादी पार्टी की ओर से तीन प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। राज्यसभा चुनाव के मतदान के दौरान समाजवादी पार्टी के कुछ विधायकों के बगावत करके क्रॉस वोटिंग किए जाने की संभावना जताई जा रही है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 18 Feb 2024 7:33 AM GMT
Akhilesh Yadav
X

Akhilesh Yadav(photo: social media )

UP Rajya Sabha Election: उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों पर 11 उम्मीदवारों के उतरने के बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष की ओर से सियासी जोड़-तोड़ तेज हो गई है। भाजपा ने आखिरी क्षणों में आठवें उम्मीदवार के रूप में संजय सेठ को उतार कर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है। समाजवादी पार्टी की ओर से तीन प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। राज्यसभा चुनाव के मतदान के दौरान समाजवादी पार्टी के कुछ विधायकों के बगावत करके क्रॉस वोटिंग किए जाने की संभावना जताई जा रही है।

हालांकि सपा मुखिया अखिलेश यादव ने अपने विधायकों को पूरी तरह एकजुट रखने की कोशिशें शुरू कर दी हैं। उन्होंने पार्टी की कमजोर कड़ी माने जाने वाले विधायकों से मुलाकात का सिलसिला शुरू किया है। इसके साथ ही जेल में बंद विधायकों का मतदान कराने के लिए कानूनी प्रक्रिया का भी सहारा लिया जा रहा है। वैसे विधायकों को सहेज कर रखना भाजपा और सपा दोनों दलों के लिए बड़ी चुनौती माना जा रहा है क्योंकि दोनों दलों की निगाहें क्रॉस वोटिंग पर ही टिकी हुई हैं।

सपा के कुछ विधायक कर सकते हैं खेल

राज्यसभा चुनाव की वोटिंग के दौरान समाजवादी पार्टी के कुछ विधायकों के खेल करने की संभावना जताई जा रही है। सपा प्रत्याशियों के ऐलान के बाद इंद्रजीत सरोज के तीन-चार विधायकों के साथ भाजपा के संपर्क में होने की बात कही जा रही है। इंद्रजीत सरोज भाजपा के एमएलसी रामचंद्र प्रधान के समधी हैं।

समाजवादी पार्टी की विधायक पल्लवी पटेल पहले ही जया बच्चन व आलोक रंजन को राज्यसभा प्रत्याशी बनाए जाने पर अपनी नाराजगी जता चुकी हैं। उनका कहना है कि राज्यसभा के प्रत्याशी चयन में पीडीएफ फॉर्मूले की अनदेखी की गई है।

उन्होंने सपा प्रत्याशियों को वोट न देने की बात कही है। इससे पहले स्वामी प्रसाद मौर्य ने भी समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव पद से इस्तीफा दे दिया था। अब स्वामी प्रसाद मौर्य राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में प्रयागराज में शामिल होने वाले हैं। ऐसी चर्चा है कि पीडीए समर्थक कुछ विधायक जया बच्चन और आलोक रंजन को वोट नहीं देंगे।

एकजुटता बनाए रखने की अखिलेश की कोशिश

सपा के कुछ विधायकों के कारण क्रॉस वोटिंग की आशंका से सपा मुखिया अखिलेश यादव की चुनौती बढ़ गई है। जानकारी सूत्रों का कहना है कि अखिलेश यादव भी इन दिनों सपा के उन विधायकों को चिन्हित कर रहे हैं जो उन्हें वोट दे सकते हैं। इसके साथ ही वे अपने उन विधायकों से भी मुलाकात कर रहे हैं जिन्हें कमजोर कड़ी माना जा रहा है। वे इन विधायकों से बातचीत करके सपा विधायकों को पूरी तरह एकजुट बनाए रखने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

जेल में बंद विधायकों के लिए प्रयास

समाजवादी पार्टी की ओर से जेल में बंद पार्टी विधायकों के मतदान के लिए कानूनी प्रक्रिया का भी सहारा लिया जा रहा है। कानपुर से सपा विधायक इरफान सोलंकी और आजमगढ़ से पार्टी विधायक रमाकांत यादव इन दिनों जेल में बंद हैं। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले मऊ से विधायक और माफिया मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी भी इन दिनों जेल में बंद हैं। इन विधायकों का वोट हासिल करने के लिए सपा की ओर से कोशिश की जा रही है। इस मामले में कानूनी प्रक्रिया का नतीजा जल्द दिखने की संभावना है।

प्रदेश की 10 सीटों पर 11 उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवारों के उतरने के बाद अब मतदान होना निश्चित हो गया है। भाजपा की ओर से सुधांशु त्रिवेदी, चौधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, संगीता बलवंत बिंद, अमरपाल मौर्य, आरपीएन सिंह, नवीन जैन और संजय सेठ को चुनावी अखाड़े में उतारा गया है। दूसरी ओर समाजवादी पार्टी ने रामजीलाल सुमन, जया बच्चन और पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन को राज्यसभा चुनाव में उतारा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story