×

UP Ration Scheme: यूपी सरकार 50 हजार टन राशन गरीबों में नहीं बांट पाई, केंद्र ने तीन बार बढ़ाई तारीखें, जानें वजह?

UP Ration Scheme: प्रदेश सरकार को गेहूं और चावल का उठान करना था। इन अनाजों के उठान के लिए केंद्र सरकार ने तीन बार तारीखें भी बढ़ाईं, बावजूद प्रदेश सरकार शत-प्रतिशत उठान करने में असफल रही।

aman
Written By aman
Published on: 3 Sep 2022 11:16 AM GMT
yogi government could not distribute 50 thousand tonnes ration to poor in uttar pradesh
X

Ration Distribution in UP

Ration Distribution in UP: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की एक बड़ी चूक सामने आई है। दरअसल, 'प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना' (Prime Minister Garib Anna Kalyan Yojana) के तहत प्रदेश के गरीबों को मिलने वाला करीब 50000 टन राशन बांटा नहीं जा सका है। ये अब लैप्स हो चुका है।

आपको बता दें कि, प्रदेश सरकार को गेहूं और चावल का उठान करना था। इन अनाजों के उठान के लिए केंद्र सरकार (Central Government) ने तीन बार तारीखें भी बढ़ाईं, बावजूद प्रदेश सरकार शत-प्रतिशत उठान करने में असफल रही। ज्ञात हो कि, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में दो योजनाओं के तहत लाभार्थियों को राशन वितरित (Ration Distribution in UP) किया जाता रहा है।

क्या है मामला?

जैसा कि आप जानते हैं उत्तर प्रदेश में 'प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना' के तहत राशन कार्ड धारकों को नि:शुल्क राशन वितरित किया जाता रहा है। सूबे में करीब 15 करोड़ से अधिक राशन कार्ड धारकों को इसका लाभ प्राप्त हो रहा है। कुछ देरी से ही सही मगर राशन बांटने के लगातार निर्देश दिए जाते रहे हैं। इसके बावजूद जून महीने के सापेक्ष बांटे जाने वाले राशन में 50 हजार टन गेहूं और चावल लोगों के बीच नहीं बांटे गए।

कब तक करना था राशन का उठान?

जून महीने के राशन उठान के लिए केंद्र सरकार ने तीन तारीखें तय की। केंद्र की तरफ से 30 जून, 31 जुलाई और 15 अगस्त 2022 तक अनाज उठान की तिथि का विस्तार किया गया। जानकारी के अनुसार, इसके बावजूद कुल राशन में लगभग सात प्रतिशत का उठान नहीं हो सका। हालांकि, इस सवाल के जवाब में खाद्य एवं रसद राज्यमंत्री सतीश शर्मा (Satish Sharma) कहते हैं कि जून महीने में 93 फीसदी राशन का वितरण किया गया। ज्ञात हो कि, इस योजना के तहत प्रति माह साढ़े सात लाख मीट्रिक टन से अधिक राशन का वितरण किया जाता रहा है।

केंद्र ने नहीं बढ़ाई तारीख

इस बारे में खाद्य एवं रसद आयुक्त मार्कण्डेय शाही (Markandeya Shahi) का कहना है कि, 'सभी जिलों के डीएम को पत्र लिखकर चेताया भी गया। वो कहते हैं, कि तीन तारीखों के विस्तार के बावजूद जून महीने के राशन का भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India) से शत-प्रतिशत उठान नहीं हुआ। ऐसे में केंद्र सरकार ने तिथि विस्तार की अनुमति नहीं दी। उन्होंने कहा, अब अगले महीनों का उठान समय से कर लिया जाए।'

सितंबर माह की तारीख बढ़ी

इसी कड़ी में सितंबर महीने में अनाज के उठान के लिए केंद्र सरकार ने तिथि बढ़ा दी है। राशन उठान की आखिरी तारीख पहले 31 अगस्त तय की गई थी, जिसे अब सरकार ने बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया है। साथ ही, ये निर्देश भी दिए गए हैं कि इस छूट का उपयोग सिर्फ तभी हो सकता है जब वास्तव में इसकी आवश्यकता हो।

राज्य मंत्री ने कहा- केंद्र से लेंगे जून का राशन

इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री खाद्य एवं रसद, सतीश शर्मा कहते हैं, 'सिंगल स्टेज वन डोर स्टेप डिलीवरी सिस्टम' (Single Stage One Door Step Delivery System) लागू होने में थोड़ी देरी हुई है। मगर, हमने जून महीने का 93 फीसदी राशन बांट दिया है। उन्होंने कहा, हम केंद्र सरकार से शेष राशन लेने की पूरी कोशिश करेंगे। जुलाई तथा सितंबर महीने का राशन समय से बांटा जाएगा। सतीश शर्मा ने कहा, मार्च 2022 तक यह सिंगल स्टेज सिस्टम प्रदेश के करीब 826 में से मात्र 52 ब्लॉकों में था। जिसे अब 759 ब्लॉकों में लागू किया जा चुका है। पांच महीने में सरकार ने इस पर बेहद तेजी से काम किया है। उन्होंने बताया कि, कई शहरों में संकरी गलियां होने से दिक्कतें पेश आई। इसलिए गंतव्य तक ट्रक आदि नहीं पहुंच पाते थे। पूरी व्यवस्था जल्द दुरुस्त कर दी जाएगी।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story