×

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में UP को मिला स्पेशल मेंशन सर्टिफिकेट

By
Published on: 3 May 2016 5:02 PM GMT
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में UP को मिला स्पेशल मेंशन सर्टिफिकेट
X

नई दिल्ली: भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से मंगलवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में 63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार का वितरण किया गया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने यूपी को 'मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट अवाॅर्ड' के अंतर्गत ‘स्पेशल मेंशन सर्टिफिकेट प्रदान किया।

यूपी की ओर से सूचना/अध्यक्ष फिल्म बंधु प्रमुख सचिव नवनीत सहगल ने ये पुरस्कार प्राप्त किया। इस मौके पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री अरुण जेटली भी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि यह अवाॅर्ड फिल्म निर्माण और इससे जुड़ी अन्य गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए फिल्म निर्माताओं को यूपी सरकार की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं के मद्देनजर दिया जाता है।

इस वजह से यूपी की दावेदारी थी मजबूत

-यह अवाॅर्ड यूपी सरकार द्वारा फिल्म शूटिंग के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू करने।

-प्रोडक्शन एवं पोस्ट प्रोडक्शन से संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराने।

-फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने के लिए आकर्षक फिल्म सब्सिडी (अनुदान) प्रदान करने।

-फिल्म निर्माण की अनुमति हेतु डेडिकेटेड वेब पोर्टल के माध्यम से आॅनलाइन प्रक्रिया लागू करने।

-फिल्म प्रोडक्शन एवं पोस्ट प्रोडक्शन से संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराने।

-फिल्म निर्माण से संबंधित उपकरणों के आपूर्तिकर्ताओं तथा टैलेन्ट/क्रू और फिल्म मेकर्स का डेटाबेस तैयार करने।

-फिल्म लोकेशन्स, ऐतिहासिक इमारतों, होटल्स एवं फिल्म निर्माताओं के लिए आवश्यकतानुसार एम्बुलेंस तथा एयर लिफ्टिंग आदि इमरजेंसी सेवाओं का डेटाबेस तैयार करने।

-फिल्म प्रतिभाओं को बेहतर फिल्म प्रशिक्षण सुविधाएं उपलब्ध कराने तथा राज्य को बेहतर फिल्म डेस्टिनेशन के रूप में प्रचारित-प्रसारित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किए गए प्रयासों के लिए प्रदान किया गया है।

क्या कहा नवनीत सहगल ने ?

यूपी सरकार की ओर से पुरस्कार ग्रहण करने के बाद नवनीत सहगल ने भारत सरकार का आभार जताया। कहा, यूपी को फिल्म निर्माण का हब बनाने के लिए सीएम अखिलेश यादव ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं। इन्हीं क़दमों की वजह से ‘स्पेशल मेंशन सर्टिफिकेट अवाॅर्ड’ से नवाजा गया है।

यूपी के कलाकारों के लिए हैं विशेष सुविधाएं

सहगल ने बताया कि यूपी के कलाकारों को अपनी प्रतिभा का विकास करने के लिए एफटीआई पुणे एवं सत्यजीत रे फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान, कोलकाता में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति की व्यवस्था की गई है।

राज्य सरकार देती है अनुदान

नवनीत सहगल ने बताया फिल्मों के निर्माण एवं अनुदान हेतु फिल्म बंधु, उत्तर प्रदेश को लगभग 150 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। फिल्म बंधु के गठन के बाद से अब तक 25 फिल्मों को अनुदान दिया जा चुका है। लगभग 15 फिल्मों को जल्द ही सीएम की ओर से अनुदान दिया जाएगा।

Next Story