×

UP News:...तो बिजली कनेक्शन में भी महिलाओं को मिलेगा आरक्षण? यूपी सरकार कर सकती है फैसला, बोर्ड का प्रस्ताव

UP News: यूपी महिला कनेक्शनधारियों की अलग से गणना कराई जाए। ताकि, वास्तविक स्थिति का पता चल सके। यदि इस प्रस्ताव पर मुहर लग जाती है तो फिर बिजली क्षेत्र में महिलाओं को आरक्षण देने के मामले में यूपी देश का पहला राज्य बन जाएगा।

aman
Report aman
Published on: 29 Sep 2023 10:32 AM GMT
new electricity connection in up
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

UP News: देश के पार्लियामेंट से महिला आरक्षण बिल (Women Reservation Bill) पास हो चुका है। इसके बाद महिलाओं को कई अन्य क्षेत्रों में आरक्षण देने की बात हो रही है। कहीं ये सिर्फ बात तक है, तो कहीं मूर्त रूप देने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी तरह की एक बहस देश के सबसे राज्य उत्तर प्रदेश में बिजली कनेक्शन (Electricity Connection in UP) लेने में महिलाओं को छूट दिए जाने की मांग को लेकर है।

मांग ये हो रही है कि, बिजली के नए कनेक्शन लेने पर जमा होने वाली धनराशि में ग्रामीण महिलाओं को 33 प्रतिशत और शहरी महिलाओं को 15 फीसद की छूट दी जाए। इसे लेकर राज्य उपभोक्ता परिषद में विद्युत विनियामक आयोग (Electricity Regulatory Commission) प्रस्ताव भी दाखिल कर दिया है। अगर, ये प्रस्ताव पास हो जाता है तो प्रदेश की महिलाओं के लिए ये बड़ा तोहफा होगा।

बिजली कनेक्शन में बढ़े महिलाओं की भागीदारी

आपको बता दें, यूपी में 3.35 करोड़ विद्युत उपभोक्ता हैं। इनमें 10 फीसदी से भी कम महिला उपभोक्ता हैं। उपभोक्ता परिषद ने नियामक आयोग में दाखिल प्रस्ताव में दलील दी है कि, महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment) को देखते हुए कनेक्शन में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जाए। इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कोड पुनर्विलोकन पैनल (Electricity Supply Code Review Panel) के सदस्य की हैसियत से राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद नई कॉस्ट डाटा बुक (Cost Data Book) में नया प्रावधान जोड़ने का प्रस्ताव रख सकता है। इसी के तहत परिषद ने नियामक आयोग ने प्रस्ताव दाखिल किया है।

ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में मिल सकती है इतनी छूट

नियामक आयोग ने प्रस्ताव में ये भी मांग की है कि, उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र की गरीब महिलाओं को किसी भी तरह का नया कनेक्शन देते वक्त कनेक्शन फीस (Electricity Connection Fees in UP) में 33 प्रतिशत और शहरी क्षेत्र की महिलाओं को कनेक्शन फीस में 15 फीसदी की छूट दी जाए।

...तो यूपी हो जाएगा पहला राज्य

साथ ही, महिला कनेक्शनधारियों की अलग से गणना कराई जाए। ताकि, वास्तविक स्थिति का पता चल सके। यदि इस प्रस्ताव पर मुहर लग जाती है तो फिर बिजली क्षेत्र में महिलाओं को आरक्षण देने के मामले में यूपी देश का पहला राज्य बन जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story