×

UP Religious Conversion: धर्मान्तरण कराने वालों पर लगेगा NSA, सम्पत्ति भी होगी जब्त

UP Religious Conversion : यूपी में धर्मान्तरण के मामलों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त रुख अपनाया है। उन्होंने कहा है कि ऐसे मामलों में दोषियों के खिलाफ गैंगेस्टर की कार्रवाई करते हुए एनएसए की लगाया जाए।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Shivani
Published on: 22 Jun 2021 6:46 AM GMT
UP Religious Conversion: धर्मान्तरण कराने वालों पर लगेगा NSA, सम्पत्ति भी होगी जब्त
X

डिजाइन फोटो

UP Religious Conversion : कानपुर समेत प्रदेश के कुछ जिलों में धर्मान्तरण (Religious Conversion Case) के मामलों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सख्त रुख अपनाया है। उन्होंने कहा है कि ऐसे मामलों में दोषियों के खिलाफ गैंगेस्टर (Gangster Act) की कार्रवाई करते हुए एनएसए (NSA/National Security Act) की लगाया जाए। साथ ही आरोपितों की सम्पत्तियों को भी जब्त किया जाए।

उल्लेखनीय है कि यूपी एटीएस (UP ATS) ने हाल ही में एक ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है जो गरीब परिवारों के मूक बधिर बच्चों को धन का लालच देकर उनका धर्मान्तरण कराने का काम कर रहा था। पकडे गए गिरोह के सदस्यों ने बताया कि उनके पास अरब देशों से इसके लिए धन आता है। वह इससे पहले भी बड़ी संख्या में धर्मांतरण का काम करवा चुके है। यही नहीं हिन्दू कई लड़कियों की धर्मांतरण के बाद शादी भी करवा चुके हैं। गिरोह के एक सदस्य ने बताया कि अभी तक एक हजार गैर मुस्लिम लोगों को मुस्लिम धर्म में परिवर्तित करवाकर बड़ी संख्या में उनकी मुस्लिमों से शादी कराई है। इन लोगों ने नोएडा के 117 बच्चों का धर्मांतरण कराया था।

गिरफ्तार आरोपी की पहचान

गिरफ्तार किए गए आरोपितों की पहचान मुफ्ती काजी जहांगीर आलम कासमी पुत्र ताहिर अख्तर निवासी ग्राम जोगाबाई, जामिया नगर, नई दिल्ली व मोहम्मद उमर गौतम पुत्र धनराज सिंह गौतम निवासी बाटला हाउस, जामिया नगर, नई दिल्ली के रूप में हुई है। ख़ास बात यह कि पकड़ा गया उमर गौतम भी पहले हिन्दू था बाद में उसने इस्लाम धर्म ग्रहण कर लिया। इसके बाद वह स्वंय इस काम में लगकर धर्मांतरण का अभियान चला रहा था।

कानपुर में काकादेव हितकारी नगर मोहल्ले का मूक-बधिर युवक को भी दिल्ली में धर्मांतरण कराया गया जिसके बाद वह आदित्य से अब्दुल्ला बन चुका था। घर में चोरी छिपे पांचों वक्त की नमाज भी अदा करने लगा था। धर्मांतरण कराने वाले मौलानाओं की गिरफ्तारी के एक दिन पहले आदित्य उर्फ अब्दुल्ला घर लौटा है। जांच एजेंसिया उससे पूछताछ कर रही हैं।
Shivani

Shivani

Next Story