×

यूपी: Reliance Jio के बढ़ रहे ग्राहक, Vodafone-Airtel के छोड़ रहे साथ

उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्रों में रिलायंस जियो (Reliance Jio) के ग्राहकों की संख्या में दिसंबर माह में भी बढ़ोतरी जारी रही, जबकि अन्य दिग्गज दूरसंचार ऑपरेटरों वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) और भारती एयरटेल (Airtel) के ग्राहकों की संख्या में इस अवधि में गिरावट दर्ज की गई है।

Aditya Mishra
Published on: 24 Feb 2019 10:43 AM GMT
यूपी: Reliance Jio के बढ़ रहे ग्राहक, Vodafone-Airtel के छोड़ रहे साथ
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्रों में रिलायंस जियो (Reliance Jio) के ग्राहकों की संख्या में दिसंबर माह में भी बढ़ोतरी जारी रही, जबकि अन्य दिग्गज दूरसंचार ऑपरेटरों वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) और भारती एयरटेल (Airtel) के ग्राहकों की संख्या में इस अवधि में गिरावट दर्ज की गई है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (trai) द्वारा जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। तो आइये यहां ट्राई की रिपोर्ट के आधार पर समझने कि कोशिश करते है कि दूरसंचार ऑपरेटरों को कितना फायदा और कितना नुकसान हुआ है।

ये भी पढ़ें...BSNL यूजर्स के लिए खुशखबरी, ये ऑफर बचा सकता हैं पॉकेट मनी

यहां देखें क्या कहती है ट्राई की रिपोर्ट...

उत्तर प्रदेश पूर्वी क्षेत्र में केवल जिओ ने दिसंबर 2018 माह में यूजर जोड़े। जबकि आईडिया, एयरटेल और बीएसएनएल ने यूजर खोये। ट्राई की नयी रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश पूर्वी क्षेत्र में सिर्फ जिओ ने दिसंबर माह (2018) में नवंबर की तुलना में ग्राहक जोड़े हैं,बाकी सब टेलीकॉम कंपनियों जैसे वोडा-आईडिया, एयरटेल और बीएसएनएल ने यूजर खोये हैं।

जिओ ने 580077 ग्राहक दिसंबर में जोड़े हैं। इसके ठीक विपरीत टेलीकॉम क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों जैसे वोडा -आईडिया और एयरटेल ने इसी अवधि में काफी मात्रा में ग्राहक खोये हैं।

जहाँ एयरटेल ने नवंबर की तुलना में दिसंबर माह में 125046 ग्राहक खोये। वहीँ वोडा-आईडिया ने दिसंबर में 54128 ग्राहक खोये।

इस रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश पूर्वी क्षेत्र में दिसंबर माह में बीएसएनएल ने भी 84671 यूजर खोये हैं।

ये भी पढ़ें...जिओनी ने लॉन्च किया पहला फ्रंट फ्लैश स्मार्टफोन, जानें क्‍या हैं फीचर्स

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story