Diwali 2022: दिवाली पर बसों के नहीं थमेंगे पहिए, चालक-परिचालक की भी होगी 'शुभ दिवाली'

Diwali 2022: यूपी रोडवेज के सभी चालकों और परिचालकों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। बिना छुट्टी काम करने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहन के तहत नकद राशि इनाम में दी जाएगी।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 21 Oct 2022 2:48 PM GMT
up road transport corporation buses will not stop diwali 2022
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Diwali 2022 : दिवाली के चलते घर आने वाले लाखों यात्रियों को योगी सरकार ने बड़ी राहत दी है। त्योहारी सीजन में प्रदेश का हर नागरिक सुरक्षित अपने घर पहुंच सकें, इसके लिए सरकार ने 31 अक्टूबर 2022 तक यूपी रोडवेज के सभी चालकों और परिचालकों की छुट्टियां रद कर दी हैं। यही नहीं, बिना छुट्टी काम करने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहन के तहत नकद राशि इनाम में दी जाएगी। इसके तहत चालक और परिचालकों को निर्धारित किमी पूरे करने होंगे। योगी सरकार की इस योजना से न सिर्फ यात्रियों का बल्कि रोडवेज के चालक-परिचालक का भी फायदा होगा।

ड्यूटी पर रहेंगे चालक, परिचालक

गौरतलब है कि, दीपावली पर्व पर बड़ी संख्या में रोडवेज चालक, परिचालक छुट्टी पर रहते हैं। त्योहार पर कई बार चालक व परिचालक एक-एक हफ्ते तक भी ड्यूटी पर नहीं आते। ऐसे में उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम (UP Road Transport Corporation) ने सरकार के निर्देश पर अपने कर्मियों को ड्यूटी पर लाने व बसों के सुचारू संचालन के लिए प्रोत्साहन राशि देने का फैसला लिया है।

मिलेंगे अतिरिक्त 4 हजार रुपए

उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम में क्षेत्रीय प्रबंधक, आगरा अशोक कुमार ने बताया कि 22 से 31 अक्टूबर तक चलने वाली प्रोत्साहन योजना में यूपी रोडवेज के चालकों, परिचालकों और डिपो कर्मचारियों का अवकाश निरस्त कर दिया है। योजना के दौरान वेतन से अलग से दस दिन ड्यूटी करने वाले रोडवेज के चालकों, परिचालकों को तीन हजार किलोमीटर दूरी तय करने पर चार हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलेगी। जबकि नौ दिन में 2700 किमी की दूरी तय करने पर 3150 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि, यूपी रोडवेज निगम मुख्यालय की ओर दीपावली प्रोत्साहन योजना की स्वीकृति जिला मुख्यालय को प्राप्त हो गई है। योजना के तहत 10 दिन ड्यूटी करने वाले और किलोमीटर का मानक पूरा करने के लिए चालकों-परिचालकों को 400 रुपए प्रतिदिन, दस दिन में 4000 रुपए प्रोत्साहन राशि निगम की ओर मिलेगी। मानक से अधिक किमी पूरा करने वालों को 55 पैसे प्रति किमी अतिरिक्त दिया जाएगा।

बढ़ाई जाएंगी बसों की ट्रिप

प्रबंध निदेशक द्वारा जारी किए गए आदेश के तहत वर्कशॉप में काम करने वाले कर्मचारियों को दस दिन लगातार ड्यूटी करने पर वेतन से अलग एकमुश्त 1200 रुपये की धनराशि, नौ दिन ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को एक हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जायेंगे। उन्होंने बताया कि निगम की दीपावली प्रोत्साहन योजना में हाईवे, प्रमुख मार्गों पर यूपी रोडवेज की बसों की ट्रिप बढ़ाई जाएंगी। गौरतलब है कि दीपावली के अवसर पर प्रदेश के लाखों नागरिक बसों से सफर करते हुए अपने घरों को लौटते है और त्योहार खत्म होने के बाद वापस अपने काम पर लौट जाते हैं।

पहननी होगी निर्धारित ड्रेस

प्रोत्साहन योजना के दस दिन की अवधि के दौरान चालक-परिचालक को अपनी ड्रेस पहनना जरूरी होगा। चालक-परिचालकों को वर्दी पर नेम प्लेट भी लगाना होगा। जिसका उल्लंघन करने पर कार्रवाई किए जाने की चेतावनी भी दी गई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story