×

UP Roadways: यूपी रोडवेज की AC बसों में मुफ्त यात्रा, इन लोगों को मिलेगी यह सुविधा

UP Roadways Facility: उन्होंने बताया कि दिव्यांग जनों की सुविधा के लिए रोडवेज बस स्टेशन पर आरक्षण के लिए अलग काउंटर बनाया जायेगा तथा टेलीफोन से बस में आरक्षण की व्यवस्था होगी।

Karuna Sindhu Singh
Published on: 14 Jan 2023 1:38 PM GMT
X

Ballia UP Roadways AC buses Divyangs will get free travel facility

UP Roadways Facility: उत्तर प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने शनिवार को जिला मुख्यालय पर दिव्यांग जनों के लिए आयोजित एक कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश में राज्य सड़क परिवहन निगम की वातानुकूलित रोडवेज बसों में अब दिव्यांग जनों को निःशुल्क यात्रा की सुविधा प्राप्त होगी और उनके लिए अलग से रिजर्वेशन काउंटर भी बनाया जाएगा।

यूपी रोडबेस बसों में निःशुल्क यात्रा की सुविधा

उन्होंने कहा कि परिवहन निगम की बसों में पहले से ही दिव्यांग जनों को निःशुल्क यात्रा की सुविधा मिली हुई है। अब ऐसी बसों में भी दिव्यांगजन निःशुल्क यात्रा कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि निगम की रोडवेज बस में दिव्यांग जनों के लिए सीट आरक्षित कर दिया गया है तथा सीट पर आरक्षित होने का आदेश अंकित करा दिया गया है।

उन्होंने बताया कि दिव्यांग जनों की सुविधा के लिए रोडवेज बस स्टेशन पर आरक्षण के लिए अलग काउंटर बनाया जायेगा तथा टेलीफोन से बस में आरक्षण की व्यवस्था होगी । इसके पूर्व सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा देश में 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाने के लिए सामाजिक अधिकारिता शिविर का आयोजन श्री मुरली मनोहर टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय में किया गया।

शिविर का उद्घाटन राज्यसभा सांसद नीरज शेखर ने दीप जलाकर किया । इस मौके पर परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह ने दिव्यांगजनों के विकास को लेकर केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का जमकर उल्लेख किया। दिव्यांगजन शिविर में कुल 374 चिन्हित दिव्यांगजनों एवं अन्य को मिलाकर 516 दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल व्हीलचेयर ,बैसाखी, श्रवण यंत्र ,केन, एमएस आईडी किट आदि विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरण का वितरण किया गया । कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी भी मौजूद रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story