×

Women Free Bus Service: सीएम योगी ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा! अब रोडवेज बसों में करेंगी मुफ्त यात्रा

Women Free Bus Service: यूपी में महिलाओं को अभी तक केवल रक्षाबंधन के अवसर पर ही रोडवेज में फ्री यात्रा करने की सुविधा मिलती थी। लेकिन, अब 60 वर्ष से ऊपर उम्र की महिलाएं प्रत्येक दिन रोडवेज बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकेंगी।

Jugul Kishor
Published on: 30 Nov 2023 4:22 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 4:36 AM GMT)
Women Free Bus Service
X

सीएम योगी आदित्यनाथ (सोशल मीडिया)

Women Free Bus Service: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार 60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को एक बड़ी सौगात देने जा रही है। सीएम योगी की नई सौगात के तहत 60 साल से ज्यादा आयु की महिलाएं उत्तर प्रदेश परिवहन की रोडवेज बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकेंगी, यानी की महिलाओं को अब यात्रा करने के दौरान कोई पैसा नहीं देना होगा। योगी सरकार ने ये महिलाओं के हित में ये बड़ा फैसला उस समय लिया है, जब आने वाले कुछ ही महीनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, जिसका फायदा योगी सरकार को लोकसभा चुनाव में मिल सकता है।

बता दें कि यूपी में महिलाओं को अभी तक केवल रक्षाबंधन के अवसर पर ही रोडवेज में फ्री यात्रा करने की सुविधा मिलती थी। लेकिन, अब 60 वर्ष से ऊपर उम्र की महिलाएं प्रत्येक दिन रोडवेज बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकेंगी। इसके लिए योगी सरकार द्वारा 29 नवंबर को लाए गए अनुपूरक बजट में एक करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा योगी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के अनुपूरक बजट में परिवहन निगम के बेड़े में नई बसों को शामिल करने के लिए 100 करोड़ रूपयों का प्रावधान किया गया है।

करीब 85 महिलाओं को होगा फायदा

प्रदेश सरकार के द्वारा रोडवेज बसों में फ्री सेवा देने की इस योजना से अनुमान लगाया जा रहा है, कि रोडवेज बसों में यात्रा करने वाली 60 साल से अधिक आयु की महिलाओं की संख्या बढ़ेगी। एक अनुमान के मुताबिक प्रत्येक दिन करीब 85 हजार महिलाएं रोडवेज बसों में मुफ्त में सफर करेंगी। बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले संकल्प पत्र जारी किया था, जिसमें उन्होने 60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को रोडवेज बस में फ्री सफर प्रदान करने का वादा किया था, जिसे पूरा करने के लिए योगी सरकारी ने तैयारी पूरी कर ली है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story