×

UP Roadways: रेलवे की तर्ज पर बसों में भी ऑनलाइन टिकट बुकिंग

UP Roadways: उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में यात्री अब रेलवे की तर्ज पर मोबाइल एप पर टिकट की बुकिंग करा कर अपनी सीट बुक करा सकेंगें। क्षेत्रीय प्रबन्धक के.के. शर्मा ने कहा कि टिकट और सीट के लिए यात्रियों को होने वाली परेशानी से बचाने के लिए विभाग ने नई पहल की है।

Sushil Kumar
Report Sushil KumarPublished By Deepak Kumar
Published on: 2 March 2022 4:22 PM GMT
Passengers will book tickets on mobile app in Uttar Pradesh Transport Corporation buses
X

रेलवे की तर्ज पर बसों में भी होगी ऑनलाइन टिकट बुकिंग।

UP Roadways : उत्तर प्रदेश परिवहन निगम (Uttar Pradesh Transport Corporation) की बसों में यात्री अब रेलवे की तर्ज पर मोबाइल एप पर टिकट की बुकिंग करा कर अपनी सीट बुक करा सकेंगें। दरअसल, यात्रियों के सफर को बेहतर और सुगम बनाने के साथ असुविधाओं से मुक्त करने के उद्देश्य को लेकर रोडवेज विभाग (Roadways Department) की ओर से एक बार फिर ऑनलाइन टिकट बुकिंग योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से यात्री घर बैठे ही रोडवेज की बसों (Roadways Bus) में अपनी टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए रोडवेज विभाग (Roadways Department) की वेबसाइट पर जाकर कुछ फॉर्मेलिटी पूरी करने के साथ ऑनलाइन पेमेंट करना होगा।

यात्रियों को होने वाली परेशानी से बचाने के लिए विभाग की नई पहल

क्षेत्रीय प्रबन्धक के.के. शर्मा (Regional Manager K.K. Sharma) ने न्यूजट्रैक से बातचीत में आज कहा कि टिकट और सीट के लिए यात्रियों को होने वाली परेशानी से बचाने के लिए विभाग ने नई पहल की है। इससे जहां यात्रियों को सीट कंफर्म करने के लिए परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। वहीं, दूसरी ओर विभाग की आय भी बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल शुरुआत में ट्रायल के रुप में देहरादून, हरिद्वार, अजमेर, लखनऊ, हरियाणा की बसों के लिए यह सुविधा शुरू की गई है। मार्च के आखिर में संभवत: प्रदेश के सभी डिपो पर यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी। यूपीएसआरटीसी (UPSRTC) की वेबसाइट पर जाकर रेलवे की तर्ज पर ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है। एक सप्ताह से यात्रियों के लिए बुकिंग स्लॉट शुरू किया जा चुका है।

बता दें कि रोडवेज बसों (Roadways Bus) में ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू करने पर विभाग की आय में लगातार बढोत्तरी दर्ज की गई थी। साथ ही बसों के संचालन पर भी असर पड़ा था। टेक्नोलॉजी के बढ़ते प्रभाव के चलते अब विभाग ने रोडवेज के मोबाइल एप को भी लांच करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। क्षेत्रीय प्रबन्धक के.के. शर्मा (Regional Manager K.K. Sharma) के अनुसार मार्च माह के अंत तक इस एप को लांच कर यात्रियों के लिए ऑनलाइन बुकिंग के लिए खोल दिया जाएगा। मोबाइल एप का हालांकि अभी नाम की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन संभवत: दो दिन में मोबाइल एप की घोषणा कर दी जाएगी। इस मोबाइल एप को गुगल एप के जरिए ही डाउनलोड किया जा सकेगा। एप के जरिए सीट बुकिंग करने पर यात्रियों को कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। इसके अलावा एप के जरिए तत्काल बुकिंग भी करा सकेंगें।

बसों में मोबाइल एप के जरिए टिकट बुक कराने को लेकर विभाग ने ट्रायल शुरू

क्षेत्रीय प्रबन्धक के.के. शर्मा (Regional Manager K.K. Sharma) के अनुसार बसों में मोबाइल एप के जरिए टिकट बुक कराने को लेकर विभाग ने ट्रायल शुरू कर दिए है। शुरूआत में इस एप से सिर्फ एसी बसों के ही टिकट बुक करा सकेंगें लेकिन कुछ समय बाद ही इसे साधारण बस सेवा के लिए भी खोल दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि मेरठ डिपो और सोहराब गेट डिपो से जनरथ और स्लीपर कोच समेत लगभग 45 एसी बसों का संचालन प्रतिदिन होता है। जिनमें लगभग 2700 यात्री प्रतिदिन सफर करते है। लंबी दूरी की इन बसों का किराया साधारण बसों से अधिक होता है। ऐसे में ऐप के जरिए बुकिंग से यात्रियों को अतिरिक्त चार्ज से भी छुटकारा मिलेगा।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story