×

UP Roadways Buses Timing: यात्रीगण ध्यान दें, यूपी में 12 बजे के बाद नहीं चलेंगी बसें

UP Roadways Buses Timing: इसके अलावा यदि मार्ग पर कोहरा पाया जायेगा तो बसों को मार्ग में पड़ने वाले बस स्टेशनों, ढाबा, थाना, पेट्रोल पम्प, टोल प्लाजा पर कोहरा कम होने तक खड़ी कर दी जायेगी। इसका निर्णय क्षेत्रीय प्रबंधक स्थानीय स्थिति के अनुसार करेंगे।

Anant kumar shukla
Published on: 20 Dec 2022 1:42 PM GMT (Updated on: 20 Dec 2022 2:33 PM GMT)
UP Transport Corporation buses will not run after 12 midnight
X

UP Transport Corporation buses will not run after 12 midnight (Social Media) 

UP Roadways Buses Timing: रात्रि 12 बजे के बाद नहीं चलेंगी परिवहन निगम की बसें। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने कोहरे के दृष्टिगत बसों के संचालन में महत्वपूर्ण बदलाव करने का निर्णय लिया है। कोहरे के कारण हो रही दुर्घटनाओं को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इसके अलावा यदि मार्ग पर कोहरा पाया जायेगा तो बसों को मार्ग में पड़ने वाले बस स्टेशनों, ढाबा, थाना, पेट्रोल पम्प, टोल प्लाजा पर कोहरा कम होने तक खड़ी कर दी जायेगी। इसका निर्णय क्षेत्रीय प्रबंधक स्थानीय स्थिति के अनुसार करेंगे। कोहरा छटने के बाद ही बसों का संचालन पुनः किया जायेगा। लगभग एक माह तक कोहरे के दृष्टिगत बसों की ऑनलाइन बुकिंग भी बंद कर दी गयी है। परिवहन मंत्री के निर्देश मिलने के उपरांत परिवहन निगम मुख्यालय में समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया है।

यह सुनिश्चित कराने के लिए क्षेत्रीय या सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक रात्रि 08:00 बजे से रात्रि 12.00 बजे तक बस स्टेशनों पर कैम्प करेंगे तथा यात्रियों एवं चालक और परिचालक हेतु स्टेशनों पर ठहरने, अलाव, शौचालय, साफ-सफाई, सुरक्षा के चाक-चौबंद उपाय उपलब्ध कराएंगे। बस स्टेशनों पर स्थित कैन्टीन, स्टाल रात-दिन खुले रहेंगे। ब्रेथ एनेलाइजर से चालकों की मादक पदार्थों के सेवन की जांच भी की जायेगी। इस सम्बंध में एमडी परिवहन निगम द्वारा सभी क्षेत्रीय/सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि बसों का संचालन पूर्व नियोजित ढंग से रात्रि 8.00 बजे से प्रात:8.00 बजे तक या कोहरा खत्म होने तक बंद किया जायेगा। जिससे किसी स्टेशन पर अत्यधिक बसें इकट्ठी न हो तथा यात्रियों को असुविधा न हो। किसी भी परिस्थिति में कोहरे की स्थिति में निगम बसों का संचालन नहीं किया जायेगा। घने कोहरे के कारण बस दुर्घटना होने पर सम्पूर्ण उत्तरदायित्व सम्बंधित अधिकारी का होगा और सम्बंधित मार्ग के सभी बसों के चालकों और परिचालकों को इस सम्बंध में शीघ्र सूचना देने की कार्यवाही की जायेगी। इसी प्रकार निजी बसों की दुर्घटना की सूचना मिलने पर तत्काल सम्बंधित आरटीओ/एआरटीओ को इसकी सूचना देने के साथ ही स्वयं भी मौके पर पहुंचें। उन्होंने बताया कि परिवहन मंत्री ने निर्देश दिये हैं, कि यात्रियों की सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है। पब्लिक एड्रेस सिस्टम से इसकी जानकारी यात्रियों, चालकों/परिचालकों को दी जायेगी। हेल्प लाइन फोन नम्बर 0522-2239023

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री दया शंकर सिंह ने मंगलवार को बलिया में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि कोहरे के कारण सड़क दुर्घटना में हो रही वृद्धि को देखते हुए घना कोहरा होने पर रोडवेज बसों के रात्रिकालीन परिचालन पर रोक लगाई गई है ।

परिवहन राज्य मंत्री सिंह ने मंगलवार को बलिया मुख्यालय पर वीर लोरिक स्टेडियम में बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भाग लेने आये हुए थे । यहीं पर संवाददाताओं से बातचीत करते कहा कि घने कोहरे के कारण सड़क दुर्घटना में वृद्धि हो रही है। इसे देखते हुए क्षेत्रीय प्रबंधकों को निर्देश दिया गया है कि अपने स्तर से देख लें और घना कोहरा होने पर रोडवेज बसों का रात्रिकालीन परिचालन न हो इसका ख्याल रखें । वही कांग्रेस नेता अजय राय द्वारा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को लेकर दिए गए बयान को लेकर पूछे जाने पर कहा कि कांग्रेस अपने राजनैतिक अस्तित्व को खोती जा रही है। कांग्रेस के नेता बौखलाहट में बयान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्मृति ईरानी के विरुद्ध शर्मनाक बयान देने के मामले में मुकदमा दर्ज हो गया है। मुकदमा में मिले तथ्य के आधार पर कार्रवाई होगी । कानून की परिधि में जो भी आयेगा उसके विरुद्ध कार्रवाई होगी ।

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर भाजपा से वैचारिक रूप से करीब हैं। दयाशंकर सिंह से राजभर के भाजपा के साथ गठजोड़ को लेकर सवाल किया गया था। उन्होंने कहा कि राजभर भाजपा के पुराने सहयोगी हैं। भाजपा सरकार में मंत्री रहे हैं। राजभर की सोच को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगे बढ़ा रहे हैं । राजनीति में कुछ भी हो सकता है। राजनीति में कोई स्थाई दोस्त व दुश्मन नही होता । समय व परिस्थितियों के अनुसार निर्णय हो जाता है । वहीं भारत चीन सीमा पर सैनिकों के बीच हुई झड़प पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृव में भारत के सैनिकों का मनोबल बढ़ा हुआ है और कई बार चीनी सेनाओं को अवकात बताने का काम भारतीय सेना के जवानों ने किया है ।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story