×

UP Scholarship: अफसर की लापरवाही से मुश्किल में लाखों छात्र, भूल गए साहब डाटा फॉरवर्ड करना

UP Scholarship News: लाखों छात्रों की छात्रवृत्ति उनतक ना पहुंचने के मामले की जांच के बाद यह सामने आया है कि राज्य सरकार के संबंधित अफसरों की लापरवाही के चलते ही यह समस्या उत्पन्न हुई है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 17 April 2022 5:48 AM GMT
UP Scholarship
X

छात्रों को नहीं मिली छात्रवृत्ति (फोटो: सोशल मीडिया)

UP Scholarship News: उत्तर प्रदेश में पढ़ाई कर रहे लाखों छात्रवृत्ति (UP Scholarship) के लिए छात्रों के खाते में अभी तक छात्रवृत्ति की रकम नहीं आई है। ऐसे में छात्रों ने इस मामले को लेकर बेहद ही चिंतित हैं। आपको बता दें कि लाखों छात्रों की छात्रवृत्ति उनतक ना पहुंचने के मामले की जांच के बाद यह सामने आया है कि राज्य सरकार के संबंधित अफसरों की लापरवाही के चलते ही यह समस्या उत्पन्न हुई है।

बताया जा रहा कि संबंधित विभाग के अफसर छात्रवृत्ति हेतु आए आवेदनों में करीब 1.65 लाख छात्रों का डाटा ट्रांसफर करना ही भूल गए, जिसके चलते लाभार्थी छात्रों के खाते में अभीतक छात्रवृत्ति की रकम नहीं पहुंच सकी है। हालांकि केंद्र सरकार से अनुमति मिलने के बाद आगे की प्रक्रिया के लिए वेबसाइट को पुनः खोला गया है।

छात्रवृत्ति हेतु जारी सूचना के मुताबिक सरकार द्वारा कहा गया था कि लाभार्थी छात्रों को 31 मार्च 2022 तक छात्रवृत्ति की रकम सीधे उनके खाते में भेज दी जाएगी लेकिन 31 मार्च बीतने के बाद से छात्रों की चिंता बढ़ने लगी और मामले में लाखों छात्रों के साथ यह समस्या आने के बाद कि गई शिकायत के आधार पर जांच हुई। इसी जांच के आधार पर मामले में अफसरों की बड़ी लापरवाही सामने आई है।

आवदेन बीते 10 जनवरी तक ही ले लिए गए थे

आपको बता दें कि छात्रवृत्ति हेतु छात्रों के आवदेन बीते 10 जनवरी तक ही ले लिए गए थे और यह बताया जा रहा है कि आवदेन की तिथि खत्म होने के बाद से अफसरों द्वारा आगे की प्रक्रिया बढ़ाई ही नहीं गई।

प्रदेश में आर्थिक रूप से अक्षम कई ऐसे छात्र अध्ययनरत हैं जिनकी पढ़ाई के खर्च का एकमात्र सहारा छात्रवृत्ति ही है। ऐसे में अफसरों की लापरवाही के चलते छात्रों का वजीफा रुकना गंभीर मामला है, हालांकि वेबसाइट को वापस से खोलकर प्रशासन द्वारा आगे की प्रक्रिया सुनिश्चित की जा रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story