UP School Chalo Abhiyan: 4 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलेगा स्कूल चलो अभियान, श्रावस्ती से सीएम योगी करेंगे शुभारम्भ

UP School Chalo Abhiyan: उत्तर प्रदेश में 4 अप्रैल, से 30 अप्रैल तक ‘स्कूल चलो अभियान’ कार्यक्रम शुरू किया जायेगा, जिसका शुभारम्भ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 4 अप्रैल को श्रावस्ती में करेंगे।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Deepak Kumar
Published on: 1 April 2022 5:00 PM GMT
Chief Minister Yogi Adityanath
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

UP School Chalo Abhiyan: उत्तर प्रदेश में 4 अप्रैल, से 30 अप्रैल तक 'स्कूल चलो अभियान'' कार्यक्रम शुरू किया जायेगा, जिसका शुभारम्भ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) 4 अप्रैल को श्रावस्ती में करेंगे। यह जानकारी उप्र के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह (Sandeep Singh) ने दी है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में विगत पांच वर्षों में विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के नामांकन में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।

स्कूल चलो अभियान कार्यक्रम (School Chalo Campaign Program) के अन्तर्गत बच्चों को विद्यालयों में प्रवेश दिलाकर शिक्षा की मुख्यधारा में जोड़े जाने की आवश्यकता है। इसी को ध्यान में रखते घर-घर जाकर अभिभावकों को जागरूक करने, उन्हें शिक्षा के महत्व से परिचित कराने, शतप्रतिशत बालक-बालिकाओं का नामांकन कराने एवं राज्य सरकार द्वारा 4 अप्रेल से 30 अप्रैलकी अवधि में प्रदेश में स्कूल चलो अभियान कार्यक्रम संचालित किया जायेगा।

1.33 लाख स्कूलों को बुनियादी अवस्थापना सुविधाओं से किया जा रहा संतृप्त

संजय सिंह ने बताया कि प्रदेश में शारदा कार्यक्रम के अन्तर्गत ऑउट ऑफ स्कूल बच्चों के चिन्हांकन कर विद्यालयों में नामांकन किया जा रहा है, जिसमें अध्यापक, ग्राम प्रधान एवं विद्यालय प्रबन्ध समिति के सदस्यों का सहयोग लिया जा रहा है। ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत 1.33 लाख स्कूलों को बुनियादी अवस्थापना सुविधाओं से संतृप्त किया जा रहा है। प्रदेश में कक्षा 1-8 में अध्ययनरत राजकीय, परिषदिय, सहायता प्राप्त विद्यालयों में अध्ययनरत समस्त छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के खाते में निःशुल्क यूनिफार्म, स्वेटर, जूता-मौजा एवं स्कूल बैग की धनराशि डीबीटी के माध्यम से हस्तान्तरित किये जाने की व्यवस्था लागू है।

राजकीय, परिषदीय, सहायतित विद्यालयों एवं सहायता प्राप्त विद्यालयों अध्ययनरत कक्षा-एक से 8 तक बालक बालिकाओं को निःशुल्क पाठ्यपुस्तक एवं कार्यपुस्तिका वितरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में प्री-प्राइमरी पर समुदाय जागरूकता हमारा-आंगन-हमारे बच्चे, विकास खण्ड स्तरीय कार्यक्रम, संचालित किया जा रहा है। प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों को आकर्षित करने के लिए खेलकूद सामग्री, तथा बच्चों को रूचिकर शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से पुस्तकालय की पुस्तकों एवं गणित किट उपलब्ध करायी गयी है।

प्रदेश में 6-14 आयु वर्ग के दिव्यांग बच्चों को प्रदान की जा रही शिक्षा

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह (Minister of State (Independent Charge) for Basic Education Sandeep Singh) ने बताया कि प्रदेश में 6-14 आयु वर्ग के दिव्यांग बच्चों को गुणवत्तापरक समावेशी शिक्षा प्रदान की जा रही है। कक्षा-एक से तीन में अध्ययनरत दिव्यांग बच्चों को हिन्दी भाषा एवं गणित विषय की सुगम्य वर्क शीट्स का वितरण किया गया है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story