×

यूपी में स्कूल बंद: शीतलहर और कड़ाके की ठंड के चलते 14 जनवरी तक बंद होंगे स्कूल

UP School Closed: उत्तर प्रदेश में 31 दिसंबर से लेकर 14 जनवरी तक के लिए स्कूल बंद रहेंगे। राज्य सरकार ने ये फैसला बढ़ते ठंड को देखते हुए लिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 29 Dec 2021 10:15 AM GMT
up school Closed 14 january
X

यूपी में स्कूल बंद  (फोटो : सोशल मीडिया )

UP School Closed: उत्तर प्रदेश में हो रही बारिश (UP main Barish) के चलते ठंड और कोहरे (kohra) दोनों का आगमन होने वाला हैं। कड़ाके की ठंड और शीतलहर के चलते आठवीं तक के स्कूलों को 15 दिनों के लिए बंद करने की घोषणा कर दी गई है। जिसमें 31 दिसंबर से लेकर 14 जनवरी तक के लिए स्कूल बंद (14 january tak school band) रहेंगे। राज्य सरकार ने ये फैसला बढ़ते ठंड को देखते हुए लिया है। इससे पहले जिलाधिकारियों के आदेश पर ही जिलों में स्कूलों की छुट्टी की जाती रही थी लेकिन ये ऐसा पहली बार है जब बेसिक शिक्षा विभाग के टाइम एंड मोशन स्टडी के आदेश के तहत शीतलहर अवकाश दिया गया।

बता दें, नए साल पर ठंड और ज्यादा बढ़ सकता है। मंगलवार से यूपी के अलग अलग राज्यों में होने वाली बारिश के चलते गलन और ज्यादा बढ़ा दी है। जिसके देखते हुए राज्य सरकार ने शीतलहर अवकाश (sitlahri avkash) की घोषणा कर दी। खबर है कि बारिश के कारण 30 दिसंबर के बाद तापमान में और गिरावट आ सकती है साथ ही कोहरे का संकट भी बढ़ने वाला है।

वही दूसरी तरफ कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन (new variant omicron) और कोरोना की तीसरी लहर (corona third wave) का खतरा भी बढ़ रहा है। जिसके चलते भी सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया। अब स्कूल किसी भी छात्र को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं कर सकेंगे। बच्चों को स्कूल बुलाने के लिए पहले अभिभावकों से सहमति लेनी होगी। पहले की ही तरह अब भी सभी शिक्षक, कर्मचारी और छात्र-छात्राओं को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

यूपी में कोरोना केस

यूपी में मंगलवार को कोरोना के 89 नए मामले सामने आये थे। सबसे ज्यादा केस नोएडा से मिले हैं कुल 28 केस। जबकि गाजियाबाद से 12 , लखनऊ से 11 केस पाए गए हैं।

ऐसे में छात्रों को ऑनलाइन क्लास करने का विकल्प भी दिया जा रहा है। अगर किसी को भी जुकाम, बुखार के लक्षण दिखते हैं तो उसे तुरंत घर पहुंचाने की व्यवस्था स्कूल को करनी होगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story