×

School Closed in UP: आज भी बंद रहेंगे स्कूल, जानें कब से लगेंगी कक्षाएं

School Closed in UP: बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को जारी निर्देश में कहा है कि परिषद के अधीन चल रहे विद्यालयों, मान्यता प्राप्त बेसिक विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 Nov 2023 2:03 AM GMT (Updated on: 14 Nov 2023 2:07 AM GMT)
School Closed in UP
X

School Closed in UP (Social Media)

School Closed in UP: उत्तर प्रदेश में आज यानी मंगलवार 14 नवंबर को भी स्कूल बंद रहेंगे। प्रदेश के बेसिक स्कूलों में पहले 14 नवंबर की छुट्टी को लेकर भ्रम की स्थिति थी जो आखिरकार दूर हुई। यह दुविधा बीते शुक्रवार की शाम को आई एक सरकारी आदेश से खत्म हुई। दरअसल, आज का अवकाश कैलेंडर में शामिल नहीं है, इसलिए इसे लेकर भ्रम की स्थिति थी।

जानकारी के मुताबिक, बेसिक के साथ-साथ माध्यमिक विद्यालयों में भी आज अवकाश है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को जारी निर्देश में कहा है कि परिषद के अधीन चल रहे विद्यालयों, मान्यता प्राप्त बेसिक विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है।

कब से खुलेंगे स्कूल

शासन द्वारा 14 नवंबर को स्कूलों में छुट्टी घोषित किए जाने पर शिक्षकों ने खुशी का इजहार किया है। दरअसल, शासन के इस फैसले के बाद अब प्रदेश के सभी बेसिक और माध्यमिक विद्यालय सीधे 16 नवंबर से खुलेंगे क्योंकि 15 नवंबर से पहले स्कूलों में अवकाश घोषित है। विद्यालयों में 11 नवंबर को नरक चर्तुदशी, 12 को दीपावली, 13 को गोवर्धन पूजा और 15 नवंबर को भैया दूज की छुट्टी पहले से घोषित है। ऐसे में बीच में केवल 14 नवंबर की तारीख ही बच रही थी, जो अवकाश कैलेंडर में शामिल नहीं थी। लिहाजा शासन ने इस तारीख को भी छुट्टी घोषित कर दिया।

आज है बाल दिवस

14 नवंबर को हर साल देश में बाल दिवस मनाया जाता है। इस दिन देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिवस भी मनाया जाता है। इस मौके पर स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजिक किए जाते हैं। लेकिन शासन द्वारा 14 नवंबर को छुट्टी घोषित करने के बाद आज प्रदेश के स्कूलों में बाल दिवस के उपलक्ष्य पर कोई कार्यक्रम देखने को नहीं मिलेगा।

बता दें कि देश में पहले बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता था, परंतु साल 1964 में पूर्व प्रधानमंत्री पंडित नेहरू के निधन के बाद उनके जन्मदिवस पर बाल दिवस मनाया जाने लगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story