×

School Reopen in UP: अभिभावकों के मन में बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर उहापोह, सरकार की तैयारी पूरी

यूपी सरकार16 अगस्त से 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कोरोना प्रोटोकाल के तहत स्कूल खोलने जा रही है, लेकिन बच्चों के मां बाप कोरोना को लेकर अभी भी आशंकित दिख रहे हैं।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Ashiki
Published on: 4 Aug 2021 11:33 AM GMT
The Unaided Private School Association (UPSA) has demanded from the UP government that schools from class 9 to 12 should be opened from July 19.
X

UP School Reopen: (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: पंजाब, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, हिमांचल, कर्नाटक एवं बिहार समेत कुछ अन्य राज्यों में स्कूल खोलने के फैसले के बाद अब यूपी सरकार भी 16 अगस्त से 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कोरोना प्रोटोकाल के तहत स्कूल खोलने जा रही है। पर सवाल यह है फिलहाल स्कूल खोलने का फैसला कितना उचित है।

दरअसल, पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में कोरोना (Corona) का असर पहले से कुछ कम होने के बाद राज्य सरकार ने बच्चों की पढ़ाई में हो रहे नुकसान की भरपाई को देखते हुए इस आशय का फैसला लिया है, लेकिन बच्चों के मां बाप कोरोना को लेकर अभी भी आशंकित दिख रहे हैं। उन्हें लग रहा है कि उनके बच्चे स्कूल जाने के बाद कोरोना से सुरिक्षत नहीं रह सकेंगे।

हांलाकि राज्य सरकार की 3टी नीति के कारण ही 30 अप्रैल, 2021 के एक्टिव मामले 3,10,783 घटकर 700 से कम हो गये हैं तथा 30 अप्रैल के प्रतिदिन कोविड केस 38 हजार से घटकर 30 से कम हो गये हैं। प्रदेश में सक्रिय मामले कम होने पर भी कोविड-19 के टेस्ट करने की संख्या घटाई नहीं जा रही हैं। प्रदेश में 06.50 करोड़ से अधिक कोविड टेस्टिंग की गयी है जो देश में सर्वाधिक है।


इसके साथ-साथ लगभग 16 लाख से अधिक मेडिकल किट भी बांटी गयी है। उन्होंने बताया कि सर्विलांस के माध्यम से सरकारी मशीनरी द्वारा उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ की जनसंख्या में से अब तक लगभग 17.25 करोड़ से अधिक लोगों से उनका हालचाल जाना गया है। फिर भी आम आदमी के मन में अभी कोरोना को लेकर आशंकाए हैं।

उधर मुख्यमंत्री योगीआदित्यनाथने कहा कि शिक्षण संस्थानों के प्रारम्भ होने के साथ 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों के टीकाकरण के विशेष अभियान चलाया जाए। सत्र प्रारम्भ होने से पूर्व सभी परिषदीय विद्यालयों में स्वच्छता एवं सैनिटाइजेशन कराई जाए।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 25 नये मामले आये हैं। प्रदेश में विगत 24 घंटे में 42 लोग तथा अब तक 16,85,091 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के कुल 646 एक्टिव मामले हैं तथा 426 लोग होम आइसोलेशन में हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story