×

UP School Reopen Today: आज से खुले स्कूल, तीसरी लहर का बच्चों पर खतरा, HC में उठी स्कूल बंद करने की मांग

UP School Reopen Today: याचिकाकर्ता ने कोविड थर्ड वेव को लेकर स्कूलों को बंद रखने की मांग की है। और कहा कि जब तक बच्चों को वैक्सीन न लगे तब तक स्कूल बंद रखे जाएँ।

Krantiveer
Written By KrantiveerPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 1 Sep 2021 1:55 AM GMT
School Repoen
X

आज से खुल रहे हैं स्कूल (Concept Image) pic(social media)

UP School Reopen Today: प्रदेश में आज से कक्षा 1 से लेकर 5वीं तक के स्कूल खुल रहे हैं। ऐसे में अविभावकों की चिंता तो लाजमी है कि क्या स्कूलों में कोरोना महामारी को लेकर इंतजाम पुख्ता होंगे या नहीं। सरकार द्वारा इस फैसले को लेकर हाईकोर्ट में पत्र याचिका दाखिल कर कोविड के थर्ड वेव की आशंका को देखते हुए बगैर छात्रों के वैक्सीनेशन स्कूलों को खोले जाने पर रोक लगाए जाने की मांग की है।

स्कूल प्रशासन को फॉलो करना होगा कोरोना सम्बंधित सारे नियम (Concept Image) pi(social media)

बता दें कि यूपी सरकार जहाँ एक तरफ अब 1 से 5वीं के आज से स्कूल खोलने जा रही है। तो वहीं दूसरी तरफ सरकार के फैसले को लेकर हाईकोर्ट में पत्र याचिका दाखिल कर चुनौती दी गई है। याचिकाकर्ता ने कोविड के थर्ड वेव की आशंका को देखते हुए बगैर छात्रों के वैक्सीनेशन स्कूलों को खोले जाने पर रोक लगाए जाने की मांग की है। याचिका में मांग की गई है कि कक्षा एक से 12वीं तक के स्कूल में साल 2021-22 की पढ़ाई ऑनलाइन मोड में ही कराई जाए। क्योंकि कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है। याचिकाकर्ता ने कोविड थर्ड वेव को लेकर स्कूलों को बंद रखने की मांग की है। और कहा कि जब तक बच्चों को वैक्सीन न लगे तब तक स्कूल बंद रखे जाएँ। साथ ही प्रदेश भर में बच्चों के लिए अलग से किए गए चिकित्सा व्यवस्था की जानकारी मांगी गई है।

याचिकाकर्ता ने मांग की है कि सरकार बताए कि बच्चे अगर कोविड-19 से प्रभावित होते हैं तो स्कूलों में क्या व्यवस्था की गई है। जिससे माता-पिता अपने बच्चों को बेफिक्र होकर स्कूल भेज सकें। याची अधिवक्ता गौरव द्विवेदी ने बताया की पत्र याचिका को सरकारी वकील ने नोटिस में ले लिया है। उम्मीद है कि इसी सप्ताह पत्र याचिका पर कोर्ट सुनवाई कर सकता है। यूपी में सरकार ने कोविड के मामलों में कमी आने के बाद स्कूल खोलने का आदेश दिया है। हालांकि सरकार ने स्कूलों को सख्ती से निर्देश दिए है कि स्कूल में कोविड के नियमों का पालन कराया जाए। और क्षमता के अनुसार 50 प्रतिशत ही बच्चे एक क्लास में पढ़ाए जाए और इंटरवल में लंच भी क्लास रूम में ही कराया जाए। और बच्चों को मास्क पहनना भी अनिवार्य रखा है। जो स्कूल जरा भी लापरवाही करेगा उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाई की जाएगी।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story