×

UP Schools Closed: यूपी में स्कूल बंद, टाइमिंग भी बदली, कड़ाके की ठंड के कारण लिया गया फैसला

UP Schools Closed Check Details: यूपी में शीतलहर और कोहरे के बीच कुछ जिलों में सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। जबकि, कई स्कूलों में टाइमिंग में बदलाव किया गया है।

aman
Written By aman
Published on: 31 Dec 2022 1:16 AM GMT (Updated on: 31 Dec 2022 1:16 AM GMT)
UP Schools Winter Vacation
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

UP Schools Winter Vacation: यूपी में लगातार बढ़ती ठंड ने प्रदेश के लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। बर्फीली हवा और गिरते तापमान से क्या बच्चे, क्या बूढ़े सभी परेशान हैं। बढ़ती ठंड के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के दो जिलों कासगंज (Kasganj) और बिजनौर (Bijnor) में 8वीं तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं। इन दोनों जिलों में 28 दिसंबर तक स्कूलों को बंद करने के आदेश जिलाधिकारी की तरफ से जारी हुए हैं। वहीं, कई जिलों में स्कूल टाइमिंग बदली गई है। बढ़ती सर्दी और कोहरे के चलते ये फैसला लिया गया है।

उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ती ठंड से बच्चों को राहत देने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। बिजनौर के डीएम उमेश मिश्रा (Bijnor DM Umesh Mishra) के निर्देश पर कक्षा 8 तक के सभी स्कूलों को अगले तीन दिन बंद रखा जाएगा। इन दोनों जिलों में अब स्कूल 29 दिसंबर को खुलेंगे। वहीं, बढ़ती सर्दी के मद्देनजर कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाओं का समय बदला गया है। इन स्कूलों को सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक किया गया था, जो आगे भी बरकरार रहेगा।

गाज़ियाबाद में स्कूल की टाइमिंग बदली

दिसंबर महीना अपने आखिरी हफ्ते में आ चुका है। महीने के आखिरी दिनों में उत्तर भारत के सभी राज्यों में कड़ाके की सर्दी पड़ने लगी है। उत्तर प्रदेश में भी ठिठुरने वाली सर्दी ने नाक में दम कर दिया है। ऐसे में स्‍कूली बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य के मद्देनजर योगी सरकार ने कहीं सर्दी की छुट्टी तो कहीं स्‍कूलों की टाइमिंग में बदलाव का ऐलान किया है। एनसीआर क्षेत्र गाजियाबाद के डीएम के निर्देश पर सभी सरकारी और निजी स्कूलों की कक्षा 1 से 8 तक की क्लास अब सुबह 9 बजे की बजाय 10 बजे से संचालित होंगे।

बदायूं में डीएम ने दी सख्त हिदायत

कासगंज, बिजनौर के बाद बदायूं में भी भीषण ठंड के बीच कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूलों को 28 दिसंबर तक बंद करने के आदेश दिए गए हैं। बदायूं के डीएम मनोज कुमार ने ये निर्देश जारी किए हैं। आदेश का पालन न करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी। इसी तरह, कासगंज में शीतलहर और कोहरे की वजह से जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने आदेश जारी कर कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूलों को 27-28 दिसंबर तक बंद करने के आदेश दिए हैं।

कोहरा-शीतलहर का 'Orange Alert' जारी

गौरतलब है कि, यूपी के अधिकतर जिले इन दिनों कोहरे और शीतलहर की चपेट में हैं। लगातार बढ़ते ठंड को देखते हुए जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert in UP) जारी किया गया है। सर्दी का सबसे अधिक असर बच्चों और बूढ़ों के स्वास्थ्य पर पड़ता है। जिसे देखते हुए जिला प्रशासन ने ठंड बढ़ने पर बीते सप्ताह सभी बोर्ड के स्कूलों व मदरसों में कक्षा 8 तक का तीन दिन का अवकाश घोषित किया था। जिसे तीन दिन और बढ़ा दिया गया है। अब स्कूल 29 दिसंबर को खुलेंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story