×

UP Schools Closed: यूपी के 35 जिलों में दो दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, जानें क्या है वजह?

UP Schools Closed: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की तरफ से प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (UP PET 2023) के एग्जाम 28 और 29 अक्टूबर को होंगे। इसीलिए स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया गया है।

Jugul Kishor
Published on: 14 Oct 2023 9:22 AM GMT
UP Schools Closed
X

यूपी में दो दिन बंद रहेंगे स्कूल (सोशल मीडिया)

UP Schools Closed: यूपी में पढ़ने वाले स्कूली बच्चों के बड़ी खुशखबरी है। अक्टूबर महीने में सामान्य छुट्टियों के अलावा 35 जिलों के स्कूल-कॉलेज दो दिन लगातार स्कूल बंद रहेंगे। दरअसल, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की तरफ से प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (UP PET 2023) के एग्जाम 28 और 29 अक्टूबर को होंगे। ऐसे में सरकार ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि परीक्षाओं को सही ढंग से करवाने के लिए स्कूलों को दो दिन बंद किया जाएगा। साथ ही इन दिनों के अंदर 35 जिलों में कोई अन्य कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

आयोग ने शुरू की परीक्षा की तैयारी

अपर मुख्य सचिव डॉक्टर देवेश चतुर्वेदी ने इस संबंध में आयोगों, बोर्डों और कॉलेजों को निर्देश भेज दिया गया है। निर्देश में उन्होने कहा, इन दो दिनों में कोई प्रतियोगितात्मक और लिखित परीक्षाएं न आयोजित की जाए। आयोग ने पीईटी 2023 की परीक्षा की तैयारी शुरु कर दी है, जिससे के परीक्षार्थियों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

दो पालियों में होगी पीईटी की परीक्षा

बता दें कि यूपी पीईटी की परीक्षा में प्रत्येक साल लाखों की संख्या में छात्र शामिल होते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी पीईटी 2023 में इस बार भी 20 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के अलावा एक आईडी प्रूफ भी लेकर जाना होगा। जिससे प्रवेश के परीक्षा सेंटरों में प्रवेश के समय दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 परीक्षा पैटर्न

यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 की परीक्षा 100 अंकों की होगी। पेपर में कुल 100 ऑब्जेक्टिव प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। परीक्षा की अवधि दो घंटे होगी। नेगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक-चौथाई अंक काटे जाएंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story