×

UP Schools Open: कोरोना की बंदिशों से मुक्त हुआ यूपी, आज से गुलजार हुए स्कूल, जिम, रेस्टोरेंट और मॉल भी खुले

UP Schools Open: यूपी में आज से सरकारी, प्राइवेट दफ़्तर, जिम, मॉल, रेस्टोरेंट, सिनेमा घर से बंदिशे हटा ली गई है।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootPublished By Monika
Published on: 14 Feb 2022 5:55 AM GMT (Updated on: 14 Feb 2022 6:01 AM GMT)
All restrictions in UP end from today
X

यूपी में सभी पाबंदियां आज से खत्म (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

UP Schools open: उत्तर प्रदेश को आज से कोविड (coronavirus) की बंदिशों से मुक्ति मिल गई है। नाइट कर्फ्यू (night curfew) को छोड़कर सभी पाबंदिया आज से ख़त्म हो गईं हैं। आज से सभी स्कूल, कॉलेज लगभग सवा महीने बाद फिर से गुलजार हो गए हैं। इससे पहले 7 फरवरी को नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल खोले गए थे। इसके साथ ही सरकारी (government office), प्राइवेट दफ़्तर (private office) , जिम (gym) , मॉल (Mall), रेस्टोरेंट (Restaurant), सिनेमा घर (movie theater) से भी बंदिशे हटा ली गई है। अब दफ्तरों में पूरी क्षमता के साथ कर्मचारी आएंगे और पहले की तरह कामकाज होगा। यूपी सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए पाबंदी लगाई थी, लेकिन ओमिक्रोन का संक्रमण कमजोर पड़ते ही अब उत्तर प्रदेश फिर से गुलजार हो गया है।

आज से गुलजार हुए यूपी के स्कूल (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

स्कूल खुलते ही बच्चों के चेहरे खिल उठे क्योंकि एक-डेढ़ महीने बाद उन्हें स्कूल जाने का मौका मिला तो स्कूल संचालक से लेकर शिक्षक भी ख़ुश दिखाई दिए। क्योंकि स्कूल संचालकों के माथे पर शिकन थी अगर स्कूल फिर से नहीं खुले ऑफलाइन कक्षाएं चलती रही तो नए सत्र को लेकर उनकी जो तैयारी में देरी होगी। मार्च के पहले सप्ताह में परीक्षाएं होनी है उसके बाद होली की छुट्टी से लौटते ही नए सत्र शुरू हो जाएंगे। ऑनलाइन कक्षाएं चलने से बच्चों पर इसका असर पड़ रहा था तो स्कूल संचालक परेशान थे उनका रेवेन्यू घट रहा था।

कोरोना की बंदिशों से मुक्त हुआ यूपी (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

वहीं जिम के बंद होने से जिम संचालकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। पिछले 2 सालों में कोरोना की वजह से इन्हे भारी नुकसान उठाना पड़ा है। तो बंद है लेकिन बिजली का बिल और किराया उन्हें देना पड़ रहा था। जिसकी वजह से उनके सामने आर्थिक तंगी आ गई है अब एक बार फिर जब जिम खोलने जा रहे हैं तो उनके लिए राहत की सांस है क्योंकि जिन खुलेंगे तो उनकी कमाई फिर से शुरू हो सकेगी।

आशियाना स्थित मसल फैक्ट्ररी के जिम संचालक (फोटो : सोशल मीडिया )

आर्थिक तंगी से परेशान जिम के मालिक

आशियाना स्थित मसल फैक्ट्ररी के जिम संचालक अनिरुद्ध सिंह ने बताया कि पिछले कई महीनों से जिम बंद होने के कारण आर्थिक तंगी की स्थिति पैदा हो गई थी। कई परेशानियों से जूझना पड़ रहा था। जिम खोलने के फैसले का स्वागत करते हुए उन्होंने सरकार से अपील कि है जिम को लगातार खुला रखें, जिससे कोरोना की वजह से पिछले दो साल से जिम संचालक पर जो आर्थिक बोझ बढ़ा है उससे निजात पा सके।

सरकारी-निजी कार्यालयों में अब पूरी उपस्थिति के साथ कामकाज

इसके साथ ही सभी सरकारी-निजी कार्यालयों में अब पूरी उपस्थिति के साथ कामकाज होगा। सभी कार्यालयों एवं संस्थानों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिवार्य होगी। स्कूलों को कोविड निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा। इसके साथ ही जिम, रेस्टोरेंट, होटलों के रेस्टोरेंट, फूड ज्वाइंट्स एवं सिनेमा हाल अपनी पूरी क्षमता के साथ संचालित किए जा सकेंगे। यहां भी कोविड हेल्प डेस्क स्थापित करना अनिवार्य होगा। सभी की स्क्रीनिंग करनी होगी और मास्क जरूरी होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story