UP SI Recruitment: भर्ती में गड़बड़ी का आरोप लगा धरने पर बैठे अभ्यर्थी, CM योगी से जांच की मांग

UP SI Recruitment: उत्तर प्रदेश में सब इंस्पेक्टर भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी का आरोप लगाकर अभ्यर्थी पिछले 20 दिनों से ईको गार्डेन में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। इन अभ्यर्थियों का आरोप है कि परीक्षा में गड़बड़ी की गई है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 6 May 2022 11:06 AM GMT
Lucknow News in Hindi
X

UP SI Recruitment: भर्ती में गड़बड़ी का आरोप लगा प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थी।

UP SI Recruitment: उत्तर प्रदेश में सब इंस्पेक्टर भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी का आरोप लगाकर अभ्यर्थी पिछले 20 दिनों से ईको गार्डेन में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। इन अभ्यर्थियों का आरोप है कि परीक्षा में गड़बड़ी की गई है, उनकी बात नहीं सुनी जा रही है, यह अभ्यर्थी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने की मांग कर रहे हैं। यह अपनी शिकायत दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक से कर चुके हैं। भर्ती बोर्ड के साथ कोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया है। इनकी मांग है कि भर्ती प्रक्रिया को रोका जाए। इसकी निष्पक्ष जांच कराई जाए। जो छात्र योग्य हैं उन्हें मौका मिले जो सेटिंग करके परीक्षा पास हुए हैं उन्हें बाहर किया जाए। परीक्षा देने वाले छात्रों का कहना है कि इसमें बड़े पैमाने पर खेल हुआ है, इसके सुबूत भी इन अभ्यर्थियों के पास है। जिसे वह मीडिया के जरिए सीएम योगी तक पहुंचाना चाहते हैं, जिससे मामला उनके संज्ञान में आए और दारोगा भर्ती प्रक्रिया की निष्पक्ष जांच कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

ये है पूरा मामला?

बता दें विरोध प्रदर्शन करने वाले छात्रों का आरोप है कि जो बच्चे रात-दिन मेहनत करके परीक्षा में ज्यादा अंक लाए हैं उनका चयन नहीं हुआ है। जिनके नंबर कम हैं उन्हें योग्य ठहराया गया है। दरअसल योगी सरकार के पहले कार्यकाल में सब इंस्पेक्टर के 9534 पदों के लिए मार्च 2021 में विज्ञापन निकाला गया था। नवंबर 2021 में इसकी परीक्षा कराई गई थी। इसी साल 14 अप्रैल 2022 को दोरागा भर्ती का परिणाण घोषित किया गया है। रिजल्ट आने के बाद छात्रों को कुछ ऐसे साक्ष्य मिले हैं जिसकी आधार पर भर्ती प्रक्रिया में धांधली किए जाने का आरोप मढ़ रहे हैं।

उनका कहना है कि परीक्षा के दौरान जिन सेंटरों को एसटीएफ द्वारा सील किया गया था। उनमें दोबारा परीक्षा कराई गई है। इस परीक्षा को कराने की जिम्मेदारी एक ऐसी एजेंसी (NSEIT) को दी गई जो दागी है और कई राज्यों में इस पर बैन भी लगा हुआ है। अभ्यर्थियों का यह भी आरोप है कि भर्ती बोर्ड की आखिर ऐसी क्या मजबूरी है जो DV/PST इतनी जल्दी करा रहे हैं। धरना प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थी सरकार से निष्पक्ष जांच करा कर फिर से परीक्षा करने की मांग की है। ये अभ्यर्थी लखनऊ के आलमबाग स्थित इको गार्डन पार्क में कई दिनों से धरना प्रदर्शन कर रहे हैं।

14 अप्रैल 2022 को जारी हुआ था रिजल्ट

यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट 14 अप्रैल 2022 को जारी हुआ था। एसआई रिजल्ट uppbpb.gov.in पर जारी कर दिया गया था। उत्तर प्रदेश पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 9534 पदों के लिए नवंबर महीने में लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसमें अनारक्षित वर्ग की कटऑफ 302.09405 रही। EWS की कटऑफ 285.56168, ओबीसी की कटऑफ 287.51425, एससी की 260.14439 और एसटी की 223.33388 रही थी।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story