×

UP SSSC: अधीनस्थ सेवा चयन आयोग पर भ्रष्टाचार का आरोप, कृषि विभाग में अब तक नहीं निकली भर्तियां

UP SSSC: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के कार्यालय पहुंचे युवाओं ने सोमवार सुबह से ही धरने पर बैठ गए और आयोग के खिलाफ नारेबाजी करने लगे।

Shiva Sharma
Published on: 6 Jun 2022 12:18 PM GMT
UP SSSC: अधीनस्थ सेवा चयन आयोग पर भ्रष्टाचार का आरोप, कृषि विभाग में अब तक नहीं निकाली भर्तियां
X

युवाओं ने किया प्रदर्शन (फोटो- न्यूजट्रैक)

UP SSSC: उत्तर प्रदेश में पिछले साल से कृषि विभाग (Agriculture Department) अपने अपने अलग पदों की भर्ती के लिए लगातार शासन के ज़रिये आयोग को 34 बार पत्र लिख चुका है लेकिन आयोग पिछले बार से विज्ञापन जारी करने के बाद भी भर्तियां नहीं निकाल रहा है। ऐसे में लखनऊ पहुंचे युवाओं ने आयोग के खिलाफ धरना-प्रदर्शन व नारेबाजी करते हुए आयोग को भ्रष्ट करार दिया है। विभूतिखंड के पिक भवन (PICUP Bhawan Lucknow) में बने उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के कार्यालय पहुंचे युवाओं ने सोमवार सुबह से ही धरने पर बैठ गए और आयोग के खिलाफ नारेबाजी करने लगे।

उनका कहना है कि काई और बार पहले भी वो धरना प्रदर्शन (Students Protest) कर अपना विरोध दर्ज करा चुके हैं और आयोग से कई बार वार्ता कर भर्ती निकालने को लेकर आग्रह किया है लेकिन कोई निष्कर्ष नहीं निकला। कृषि विभाग में 2500 पदों पर टेक्नीकल असिस्टेंट और केन सुपरवाइज़र की भर्ती को लेकर मार्च 2021 में वेबसाइट और अखबार में विज्ञापन ज़ारी किया गया था, जिसमें इच्क्षुक युवा तैयारियों को लेकर काफी उत्साहित थे लेकिन साल भर से भी ज़्यादा बीत जाने में बाद भी भर्तियां नहीं निकाली गयी जिसको लेकर युवाओ में काफी आक्रोश है।

भर्ती खोलने को लेकर 3 बार धरने पर जा चुके हैं युवा

आक्रोशित युवा आयोग द्वारा कृषि विभाग में भर्ती निकालने को लेकर कई बार धरने पर जा चुके हैं लेकिन हर बार सिर्फ आश्वाशन ही उन्हें मिला पहला धरना युवाओं ने 25 दिसम्बर, 2021 दूसरा धरना 3 जनवरी और तीसरा धरना 25-26 अप्रैल को दिया था लेकिन न तो सरकार से और न ही आयोग से उचित जवाब मिला

दो बार विज्ञापन जारी होने के बाद अब तक नहीं निकली भर्ती

सैकड़ो की संख्या में आयोग पहुंचे युवाओं का कहना है कि मार्च 2021 में पहला और अप्रैल 2022 में दो बार आयोग ने कैलेंडर जारी कर भर्ती निकालने का आश्वासन दिया था लेकिन आयोग उस पर भी खरा नहीं उतरा।

युवाओं को मिला भर्तियां निकलवाने का आश्वासन

धरने पर बैठे युवाओं के मुताबिक, वे बीते 26 अप्रैल को कृषि निदेशालय पहुंचे थे जहा उन्हें कृषि निदेशालय के अध्यक्ष व गन्ना अधिकारी मिली थी उन्होंने कहा था की वो भर्ती पदों के लिए आयोग को 34 बार रिमाइंडर भेज चुके है मगर आयोग ही भर्तियां नहीं निकाल रहा। ऐसे में उन्होंने दावा किया की इस बार वो पदों को बढ़ाकर भर्ती का प्रस्ताव भेजेंगे जिसमें टेक्नीकल असिस्टेंट के 3446 व 901 केन अधिकारी के पदों पर भर्तियां निकलवाने का प्रस्ताव भेजेंगे।

धरने पर बैठे 3 लोगों का प्रतिनिधिमण्डल को मिली निराशा

पुलिस के निवेदन पर आयोग में ज्ञापन देने पहुंचे अभ्यार्थियों को फिर से निराशा ही हाथ लगी है अभ्यार्थी अभय शंकर दुबे और हिमांशु दुबे ने बताया कि वे सभी लोग इस बात का सालों से शिकार हैं कि उनकी भर्तियां आखिरकार कब निकलेंगी और वो कब उन भर्तियों पर आवेदन करेंगे। ऐसे में उनका ये भी कहना है कि दूसरी बार सरकार बनाने के बाद मुख्यमंत्री ने 100 दिन के कार्यकाल में सभी वर्गों को रोजगार देने का वादा किया किया था और हर योजना से जोड़ने का दावा भी लेकिन ऐसा होता दिख नहीं रहा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story