×

UP News: नवीन बस टिकटिंग प्रणाली के लिए UPSRTC को मिला अग्रणी राज्य का पुरस्कार

UP News: परिवहन निगम की नयी बस टिकट प्रणाली के अन्तर्गत यात्रियों के लिए डिजिटल माध्यमों से भुगतान कर टिकट लेनें की व्यवस्था की गयी है।

Anant kumar shukla
Published on: 17 Nov 2022 3:09 PM GMT
UP State Road Transport Corporation got the leading state award
X

UP State Road Transport Corporation got the leading state award 

UP News: यूपीडेस्को ने नवीन बस टिकटिंग प्रणाली के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम को राज्य का अग्रणी पुरस्कार दिया। उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि उप्र परिवहन निगम की क्लाउड आधारित नयी बस टिकटिंग प्रणाली के अन्तर्गत आधुनिक एन्ड्रॉएड टिकटिंग मशीन के माध्यम से बसों में टिकट निकालने की व्यवस्था की गयी है।

दयाशंकर ने बताया कि परिवहन निगम की नयी टिकटिंग प्रणाली को सराहा गया तथा सूचना प्रौद्योगिकी के नवाचार व नयी तकनीकों का प्रयोग कर सार्वजनिक सेवाओं में सुधार के लिए पुरस्कृत किया गया। परिवहन निगम की नयी बस टिकट प्रणाली के अन्तर्गत यात्रियों के लिए डिजिटल माध्यमों से भुगतान कर टिकट लेनें की व्यवस्था की गयी है। निगम के बस स्टेशनों पर बुकिंग काउन्टर के माध्यम से वातानुकूलित एवं लम्बी दूरी की साधारण सेवाओं में भी यात्रियों को ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।


सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम में उ0प्र0 परिवहन निगम की ओर से यजुवेन्द्र कुमार, प्र0प्र0(आई0टी0) द्वारा प्रतिभाग किया गया। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 परिवहन निगम की इस नयी प्रणाली के से निगम की सभी 11200 बसों में एन्ड्रॉएड आधारित टिकट मशीनों से औसतन प्रतिदिन लगभग 14 लाख यात्रियों को टिकट प्रदान किये जाते हैं। इन मशीनों से टिकट निर्गमन का डाटा रियल टाइम पर क्लाउड आधारित सर्वर पर प्राप्त हो जाता है। दयाशंकर सिंह ने बताया कि भविष्य में निगम बसों में वाहन ट्रैकिंग पैनिक बटन व एनसीएमसी इत्यादि परियोजनाएं भी यात्रियों की सुविधाओं के लिए उपलब्ध करायी जायेगी, जिसके लिए निविदा प्रक्रियाएं गतिशील है

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story